ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशRozgar Mela: सरकार का प्लान रोजगार, 51 हजार नियुक्ति पत्र बांटने पीएम मोदी तैयार

Rozgar Mela: सरकार का प्लान रोजगार, 51 हजार नियुक्ति पत्र बांटने पीएम मोदी तैयार

Rozgar Mela: पीएमओ ने कहा कि रोजगार मेला देश के 37 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। केन्‍द्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्‍य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों में ये भर्तियां की जा रही हैं।

Rozgar Mela: सरकार का प्लान रोजगार, 51 हजार नियुक्ति पत्र बांटने पीएम मोदी तैयार
Nisarg Dixitएजेंसी,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को रोजगार मेले के तहत 51,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उसके मुताबिक प्रधानमंत्री इस अवसर पर रोजगार पाने वाले युवाओं को संबोधित भी करेंगे। इससे पहले भी पीएम नियुक्ति पत्र वितरित कर चुके हैं।

पीएमओ ने कहा कि रोजगार मेला देश के 37 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। केन्‍द्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्‍य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों में ये भर्तियां की जा रही हैं।

देशभर से चुने गए इन युवाओं को विभिन्‍न मंत्रालयों व विभागों में अलग-अलग पदों पर नियुक्‍त किया जाएगा। इनमें राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और श्रम और रोजगार मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालय व विभाग शामिल हैं।

पीएमओ ने कहा कि रोजगार सृजन को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में यह रोजगार मेला एक प्रयास है। इसके अधिक रोजगार सृजन और युवाओं के सशक्तीकरण के लिए सार्थक अवसर उपलब्‍ध कराने और राष्‍ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए प्रेरक भूमिका निभाने की उम्‍मीद है।    

पीएमओ ने कहा, 'नई नियुक्तियां अपने अभिनव विचारों और भूमिका से संबंधित दक्षताओं के साथ-साथ, राष्ट्र के औद्योगिक, आर्थिक और सामाजिक विकास को मजबूत करने के कार्य में योगदान देंगी, जिससे प्रधानमंत्री के विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद मिलेगी।

नवनियुक्‍त युवाओं को 'कर्मयोगी प्रारंभ' के माध्‍यम से प्रशिक्षण प्राप्‍त करने का अवसर भी मिलेगा। 'कर्मयोगी प्रारंभ' विभिन्‍न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्‍त व्‍यक्तियों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें