ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोर्ट का आदेश, ‘बुजुर्ग मां को गुजाराभत्ता देना होगा’

कोर्ट का आदेश, ‘बुजुर्ग मां को गुजाराभत्ता देना होगा’

एक बुजुर्ग महिला ने बेटे के बुरे व्यवहार और खाने-पीने के लिए मोहताज होने पर अदालत की शरण ली। न्यायिक अधिकारी ने बुजुर्ग महिला के हालात के मद्देनजर तत्काल उनके बेटे को तलब किया। अदालत ने बेटे को मां...

कोर्ट का आदेश, ‘बुजुर्ग मां को गुजाराभत्ता देना होगा’
हेमलता कौशिक,नई दिल्लीेTue, 23 Jul 2019 07:32 AM
ऐप पर पढ़ें

एक बुजुर्ग महिला ने बेटे के बुरे व्यवहार और खाने-पीने के लिए मोहताज होने पर अदालत की शरण ली। न्यायिक अधिकारी ने बुजुर्ग महिला के हालात के मद्देनजर तत्काल उनके बेटे को तलब किया। अदालत ने बेटे को मां को गुजाराभत्ता देने के साथ ही उनकी देखभाल करने के आदेश दिए है। रोहिणी अदालत ने बुजुर्ग महिला के 54 वर्षीय बेटे को नैतिकता का पाठ पढ़ाया।

अदालत ने कहा कि वह ध्यान रखें कि पीढ़ी-दर पीढ़ी संस्कार आगे बढ़ते हैं। अदालत ने एक कहावत का हवाला भी दिया। अदालत ने कहा कि ‘जैसी फसल बोओगे, वैसी ही काटोगे’। अगर आज तुम अपनी बुजुर्ग मां के साथ ऐसा व्यवहार कर रहे हो तो अपने बच्चों से बुढ़ापे में देखभाल की उम्मीद न करना ही तुम्हारे लिए बेहतर होगा।

अदालत ने बेटे को सख्त हिदायत दी कि अगर उनके आदेश के पालन में कोई भी ढिलाई बरती गई तो वह कठोर परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रहे। हालांकि, बेटे ने अदालत में अपनी गलती को स्वीकार करते हुए आश्वासन दिया कि वह आगे से शिकायत का कोई मौका नहीं देगा।

बुजुर्ग की स्थिति ने बयां की कहानी : कई बीमारियों से ग्रस्त पीड़िता अदालत आने में सक्षम नहीं है। ऐसे में उसकी ओर से अधिवक्ता सतपाल सिंह ने अदालत में याचिका दायर की। उन्होंने बुजुर्ग की बदहाल हालात को तस्वीरों के जरिए बयां किया। इन तस्वीरों में वृद्धा की शारीरिक स्थिति और उनके कमरे को दिखाया गया। हालात इतने खराब थे कि न्यायिक अधिकारी को तुरंत वृद्धा के बेटे को तलब करना पड़ा।

दवाई खर्च भी उठाना होगा
बेटे को गुजाराभत्ते के तौर पर हर महीने मां को तीन हजार रुपये देने होंगे और उनकी दवाइयों का खर्च भी उठाना होगा। अदालत ने बुजुर्ग महिला के वकील को भी कहा कि वह समय-समय पर अदालत में वृद्धा के स्वास्थ्य और हालात को लेकर रिपोर्ट पेश करें।

पिता के मकान में रह रहा 
जिस मकान में बेटा और उसका परिवार रह रहा है, वह उसके मृत पिता ने खरीदा था। उसी मकान में मां भी रह रही है। मगर बेटे व उसके परिवार का व्यवहार मां के साथ बेहद खराब है। बुजुर्ग का एक और बेटा इस मकान में रहता है, लेकिन उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें