ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशकोरोना टेस्टिंग की नई किट तैयार, घर पर भी कर सकेंगे टेस्ट, 15 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट

कोरोना टेस्टिंग की नई किट तैयार, घर पर भी कर सकेंगे टेस्ट, 15 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट

रोश इंडिया (Roche India) ने गुरुवार को कोविड-19 एट-होम टेस्टिंग किट लॉन्च की। कंपनी ने बयान में कहा कि ओवर-द-काउंटर टेस्ट का मकसद कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों में Sars CoV-2 संक्रमण का पता लगाने...

कोरोना टेस्टिंग की नई किट तैयार, घर पर भी कर सकेंगे टेस्ट, 15 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 04:13 PM

इस खबर को सुनें

रोश इंडिया (Roche India) ने गुरुवार को कोविड-19 एट-होम टेस्टिंग किट लॉन्च की। कंपनी ने बयान में कहा कि ओवर-द-काउंटर टेस्ट का मकसद कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों में Sars CoV-2 संक्रमण का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाना है। इसे ICMR (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) से मंजूरी मिल गई है।

रोश को प्रयोगशाला में कोविड-19 का पता लगाने के लिए गोल्ड स्टैंडर्ड आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन सहित डायग्नोस्टिक टेस्ट किट बनाने के लिए जाना जाता है। इसने कहा कि यह किट तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट सहित Sars-CoV-2 वायरस का पता लगा सकती है। निर्देशों का पालन करके लोग स्पेशल ट्रेनिंग या स्वास्थ्य कर्मियों की देखरेख के बिना ही घर पर टेस्ट कर सकते हैं और 15 मिनट में रिजल्ट मिल जाएगा।

टेस्ट के लिए सैंपल लेना आसान होगा
कंपनी ने कहा, "टेस्ट में नासोफरीनक्स के बजाय नाक के सामने से सैंपल लिया जाता है, जो कि एक सरल और आरामदायक प्रक्रिया है। किट ई-फार्मेसियों और स्थानीय फार्मेसियों में उपलब्ध होगी। इसके लिए किसी नुस्खे की जरूरत नहीं है।"

कभी भी, कहीं भी कर सकेंगे टेस्ट
रोश डायग्नोस्टिक्स इंडिया एंड नेबरिंग मार्केट्स के प्रबंध निदेशक नरेंद्र वर्दे ने कहा, “रोश 125 वर्षों से विश्वसनीय और बेंचमार्क डायग्नोस्टिक समाधानों में सबसे आगे रहा है। कोविड-19 एट-होम टेस्ट रोश के व्यापक कोविड-19 परीक्षण समाधानों में सबसे नया पड़ाव है। यह टेस्ट के लिए कभी भी, कहीं भी सुविधा देता है।

क्यूआर कोड से मिलेगी अधिक जानकारी
किट में एक टेस्ट कैसेट, एक स्टेराइल स्वैब, लिक्विड और नोजल कैप वाली ट्यूब के साथ स्टेप-बाय-स्टेप गाइड और निर्देश वीडियो के लिए क्यूआर कोड शामिल है। यूजर्स को क्यूआर कोड का उपयोग करके माई कोविड-एम ऐप डाउनलोड करना होगा, जो उन्हें रिजल्ट को पढ़ने और समझने में मदद करेगा। रिजल्ट को आईसीएमआर डेटाबेस में अपडेट भी करेगा।

epaper