ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशखुशखबरी, RTO जाकर टेस्ट देना जरूरी नहीं; ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बने नए नियम

खुशखबरी, RTO जाकर टेस्ट देना जरूरी नहीं; ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बने नए नियम

देश में इस बात को लेकर आचोलना होती है कि ड्राइविंग लाइसेंस पाने की प्रक्रिया बोझिल है। आवेदकों को इसके लिए कई सारे फॉर्म भरने होते हैं और अलग-अलग अधिकारियों से संपर्क करना पड़ता है।

खुशखबरी, RTO जाकर टेस्ट देना जरूरी नहीं; ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बने नए नियम
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इससे जुड़ी प्रक्रिया बेहद आसान कर दी है। हमारे देश में इस बात को लेकर आचोलना होती रही कि ड्राइविंग लाइसेंस पाने की प्रक्रिया बोझिल है। दरअसल, आवेदकों को इसके लिए कई सारे फॉर्म भरने होते हैं और अलग-अलग अधिकारियों से संपर्क करना पड़ता है। ऐसा भी कहा जाता रहा कि ड्राइविंग लाइसेंस की यह जटिल प्रक्रिया सिस्टम में भ्रष्टाचार के दायरे को बढ़ावा देती है। ऐसी स्थिति में हमारे देश में सड़क सुरक्षा पर गंभीर असर पड़ता है। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस तरह की कमियों से निपटने के लिए कुछ बड़े कदम उठाए हैं। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं। इससे जुड़ी प्रक्रिया को काफी हद तक सरल कर दिया गया है। मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए नए नियमों का ऐलान कर दिया है। हालांकि, आगामी 1 जून से इन नियमों को लागू किया जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े प्रमुख बदलाव इस प्रकार हैं...
 
1. आवेदक अब अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं। 1 जून से उन्हें मौजूदा नियमों के तहत संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) जाने की जरूरत नहीं होगी। 

2. अब सरकार निजी क्षेत्र के उन संस्थानों को भी सर्टिफिकेट जारी करेगी, जो ड्राइविंग टेस्ट आयोजित करने के लिए अधिकृत किए गए होंगे।

3. वैध लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने का जुर्माना और सख्त हो जाएगा। इसमें 1,000 रुपये से 2,000 रुपये तक का जुर्माना शामिल किया गया है।

4. अगर किसी नाबालिग को वाहन चलाते पकड़ा जाता है तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। ऐसी स्थिति में 25,000 रुपये का भारी जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।

5. ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए जरूरी दस्तावेजों में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब मंत्रालय आवेदकों को पहले ही बता देगा कि जिस तरह का लाइसेंस हासिल करना है, उसके लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

6. देश भर की सड़कों को पर्यावरण के लिए अधिक अनुकूल बनाने पर जोर होगा। इसके लिए मंत्रालय 9,000 पुराने सरकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने और दूसरे वाहनों के उत्सर्जन मानकों को सुधारने पर विचार कर रहा है। 

7. ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर आवेदन प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। आवेदक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट (https://parivahan.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।