ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदावा : पांच खरब की अर्थव्यवस्था बनाने का रोडमैप तैयार

दावा : पांच खरब की अर्थव्यवस्था बनाने का रोडमैप तैयार

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को मोदी सरकार-दो के पहले 50 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने कहा कि भारत को पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना महज कल्पना नहीं है,...

दावा : पांच खरब की अर्थव्यवस्था बनाने का रोडमैप तैयार
विशेष संवाददाता,नई दिल्लीTue, 23 Jul 2019 06:35 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को मोदी सरकार-दो के पहले 50 दिनों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने कहा कि भारत को पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना महज कल्पना नहीं है, बल्कि इन 50 दिनों में इसका रोडमैप तैयार हुआ है।

उन्होंने दावा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में समाज के सभी वर्गों में सुधार हुआ। प्रमुख निर्णयों की चर्चा करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि सभी किसानों को छह हजार रुपये दिए जाएंगे। कई फसलों के लिए 2014 की तुलना में न्यूनतम समर्थन मूल्य दोगुना किया गया है।

उन्होंने कहा कि वेतन, श्रम सुरक्षा के माध्यम से लेबर कोड में बदलाव से 40 करोड़ श्रमिकों को लाभ होगा। अगले पांच सालों में बुनियादी ढांचों के विकास के लिए 100 लाख करोड़ रुपये निवेश की बात भी उन्होंने कही।

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने सोमवार को दावा किया कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 50 दिनों में ''सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के दर्शन हुए हैं। उन्होंने कहा कि साथ ही इस दौरान किसान, नौजवान, मजदूर, मध्यम वर्ग, अर्थव्यवस्था तथा सामाजिक न्याय संबंधी भाजपा के संकल्प पत्र पर अमल का खाका तैयार हुआ है।

जावड़ेकर ने इस अवसर पर यहां संवाददाताओं से कहा, '' किसान, जवान, नौजवान, मजदूर, मध्यम वर्ग, व्यापारी, नया शोध, भारत को आगे ले जाने, पड़ोसियों से भारत के संबंध, निवेश, संसाधनों का विकास, भ्रष्टाचार के खिलाफ जोर से लड़ाई और सामाजिक न्याय 50 दिन की मुख्य बातें हैं।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सत्ता संभालते ही ''सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास" पर जोर दिया था और 50 दिन में इसी दृष्टि का दर्शन सबको हुआ है। उन्होंने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र पर अमल का खाका भी तैयार हुआ है तथा ''स्पीड, स्केल और स्किल (गति, मात्रा और कौशल) तीनों के दर्शन हुए हैं।"

उन्होंने कहा कि अब सभी किसानों को 6000 रुपये मिलेगा और किसी को छोड़ा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को उत्पादन का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य मिलने लगा है। इसके साथ साथ 10 हजार फार्मर्स प्रोड्यूसर संगठन तैयार करने का काम हुआ है । कामगारों के लिये चार श्रम कानून संहिता लाने का फैसला हुआ। इससे मजदूरी सुनिश्चित होगी और सामजिक सुरक्षा मिलेगी।

किसानों, व्यापारियों को पेंशन
सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस पहले निर्णय पर हस्ताक्षर किये, वह सेना एवं पुलिस के जवानों के बच्चों को छात्रवृत्ति से जुड़ा था। उन्होंने कहा कि इसके अलावा किसानों, व्यापारियों को पेंशन महत्वपूर्ण पहल है । मध्यम वर्ग को पांच लाख तक की आय पर आयकर नहीं भरना पड़ेगा। जावड़ेकर ने कहा कि निवेश के लिये विशेष प्रावधन किये गए हैं ताकि अधिक से अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके। 

आय बढ़ाने की पहल
मंत्री ने कहा कि छोटे क्षेत्रों के लिये आय बढ़ाने की पहल की गई है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में गंभीरता और दृढता से काम हुआ है तथा अलगावादियों को अलग थलग किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण में बिम्सटेक देशों के प्रमुख आये थे। पड़ोसी देशों से संबंधो को मजबूत बनाने की दिशा में काम हो रहा है।

हर घर तक जल योजना
जावड़ेकर ने कहा कि आने वाले पांच वर्षो में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा जो सड़क, बिजली, पानी, हवाई अड्डा, पोत जैसे क्षेत्रों में होगा। उन्होंने कहा कि हर घर तक जल और इसके लिये अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाना और बाढ़ नियंत्रण की पहल महत्वपूर्ण कदम है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान
भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार के कदमों का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपी अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है, बेनामी सम्पत्ति पर अंकुश लगाने की पहल की गई है और पॉंजी स्कीम में लूट को रोकने के लिये विधेयक लाया गया है। उन्होंने कहा कि बच्चों के खिलाफ अपराध से निबटने से संबंधित कानून को कठोर बनाया गया है।

रिपोर्ट कार्ड
* जावड़ेकर ने सरकार के पहले 50 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश किया।
* कहा, दूसरे कार्यकाल में विभिन्न योजनाओं में आई तेजी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें