DA Image
17 सितम्बर, 2020|6:39|IST

अगली स्टोरी

सुशांत सिंह राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट पहुंची रिया चक्रवर्ती, लगाया पक्षपातपूर्ण मीडिया ट्रायल का आरोप

rhea chakraborty at ed office at ballard estate in mumbai  india   anshuman poyrekar ht photo

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी केस में मुख्य आरोपी रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में सोमवार में नई याचिका दाखिल करते हुए पक्षपातपूर्ण मीडिया ट्रायल और उन्हें दोषी साबित करने की कोशिश का आरोप लगाया है। इधर, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित मनी लांड्रिंग मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार से सोमवार को फिर से पूछताछ शुरू की। अधिकारियों ने बताया कि रिया, उनके भाई शौविक तथा पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती सुबह 11 बजे बलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे। उन्हें सोमवार को पेश होने के लिए सम्मन किया गया था। 

बाद में रिया और राजपूत की कारोबारी प्रबंधक श्रुति मोदी भी ईडी के दफ्तर पहुंची। सभी चारों से सात अगस्त को भी केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूछताछ की थी। शौविक से अबतक करीब 22 घंटे पूछताछ की जा चुकी है। 

शौविक रातभर की पूछताछ के बाद रविवार सुबह करीब साढ़े छह बजे यहां ईडी कार्यालय से निकले थे। उससे शनिवार दोपहर के करीब पूछताछ शुरू हुई थी। रिया से शुक्रवार को करीब आठ घंटे पूछताछ की गई थी। एजेसीं मामले में मुख्य आरोपी रिया (28) समेत सभी चारों से फिर से पूछताछ करेगी और धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत बयान दर्ज करेगी। 

शुक्रवार को ईडी ने रिया के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) से भी पूछताछ की थी। समझा जाता है कि एजेंसी ने रिया से दिवंगत अभिनेता के साथ दोस्ती, कारोबारी सौदों एवं दोनों के बीच पिछले कुछ वर्षों के दौरान घटित बातों के बारे में पूछताछ की थी। रिया ने अदालत में दायर की गयी याचिका में कहा था कि वह राजपूत के साथ सह-जीवन में थी।

 

ये भी पढ़ें: ऐम्बुलेंस अटेंडेंट का दावा- पीली पड़ गई थी सुशांत सिंह राजपूत की बॉडी

अधिकारियों ने बताया कि ईडी की पूछताछ रिया की आय, निवेश, कारोबार और पेशेवर सौदों पर केंद्रित थी। ईडी की नजर शहर के खार इलाके और नवी मुम्बई में रिया से संबंधित संपत्तियों, उनकी खरीद और स्वामित्व के स्रोत पर है। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि ईडी रिया से उनकी आय, व्यय और निवेश के बीच कथित रूप से मिलान नहीं होने के बारे में जवाब चाहती है। उनका कहना है कि रिया ने अपनी आय करीब 14 से 18 लाख रूपये होने का जिक्र करते हुए आयकर रिटर्न फाइल किया था लेकिन उनके निवेश का मूल्य कथित रूप से ज्यादा है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के अनुसार बताया कि रिया ने एजेंसी को बताया कि उन्होंने अपनी आय, बचत से संपत्ति में निवेश किया है और बैंक से ऋण लिया है।उन्होंने बताया कि उनके पिता ने कहा है कि वह सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी हैं और उन्हें पेंशन के रूप में हर महीने एक लाख रुपये मिलते हैं।

रिया पर राजपूत के पिता ने उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। शुरू में रिया ने उच्चतम न्यायालय में अपनी अपील लंबित होने का हवाला देकर ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था। उच्चतम न्यायालय में मामले पर 11 अगस्त को सुनवाई होनी है। रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा था कि उनकी मुवक्किल कानून का पालन करने वाली नागरिक है और वह जांच में सहयोग करेंगी। रिया ने शीर्ष अदालत से दरख्वास्त की है कि बिहार पुलिस द्वारा उनके विरूद्ध दर्ज मामले को मुम्बई पुलिस को स्थानांतरित किया जाए।c

ये भी पढ़ें: सुशांत केस में रिया ने जारी करवाया सुशांत के साथ बातचीत का स्क्रीन शॉट

रिया ने शनिवार को अपने वकील के जरिए एक नोटबुक का पन्ना साझा किया और दावा किया कि राजपूत ने उनका तथा उनके परिवार का आभार जताने के लिए इस नोट को लिखा था। रिया ने एक पानी पीने के सिपर (बोतल) की भी तस्वीर साझा की जो राजपूत की 2019 में आई फिल्म 'छिछोरे से जुड़ा मर्चेंडाइज (प्रचार सामग्री) है।

उन्होंने मीडिया को तस्वीर के साथ भेजे संदेश में कहा, ''सुशांत की केवल यही चीज मेरे पास बची हैं। समझा जाता है कि पूछताछ के दौरान ईडी रिया, शौविक और मोदी का कुछ बैंक बयानों को रखकर आमना सामना कराया है। इन बैंक खातों में कथित रूप ले पता चलता है कि राजपूत और रिया के खातों से छोटी रकम शौविक के खाते में भेजी गई है। एजेंसी ने इसी मामले में राजपूत के मित्र और रूममेट सिद्धार्थ पटानी को भी पेश होने के लिए सम्मन किया था।'' 

आईटी पेशेवर पटानी फिलहाल मुंबई से बाहर हैं और वह सोमवार को ईडी के अधिकारियों के सामने पेश हो सकते हैं। उन्होंने कई समाचार चैनलों से कहा था कि वह 14 जून को बांद्रा के फ्लैट पर मौजूद थे जब 34 वर्षीय अभिनेता ने खुदकुशी की थी। पटना में रहने वाले राजपूत के 74 वर्षीय पिता के के सिंह ने 25 जुलाई को रिया, उनकी मां संध्या चक्रवर्ती, शौविक, राजपूत के प्रबंधक सैमुअल मिरांडा, मोदी और अज्ञात लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी तथा उनके बेटे को खुदकुशी के लिए उकसाने का मामला दर्ज कराया। यह मामला अब सीबीआई के पास चला गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Riya reaches Supreme Court in Sushant Singh case accused of biased media trial