DA Image
31 जुलाई, 2020|12:42|IST

अगली स्टोरी

अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर तेज हुए हमले, भारत कर रहा है मदद: विदेश मंत्रालय

mea on china

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार (23 जुलाई) को कहा कि अफगानिस्तान में हाल ही में बाहरी समर्थकों की शह पर आतंकवादियों द्वारा हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गए हैं तथा भारत इन समुदायों के ऐसे सदस्यों को जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है जो यहां आना चाहते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में जो आना चाहते हैं और बसना चाहते हैं, उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा।

जब उनसे पूछा गया कि भारत, अफगानिस्तान से आने को इच्छुक सिखों एंव हिंदुओं को कैसे मदद कर रहा है तथा क्या उन्हें नागरिकता देने की कोई योजना है, तो श्रीवास्तव ने कहा कि अफगानिस्तान में सिख समुदाय के नेता निदान सिंह सचदेवा की पृष्ठभूमि में यह सवाल उठा है जिनका पिछले महीने पाकटिया प्रांत से अपहरण कर लिया गया था और शनिवार (18 जुलाई) को उन्हें मुक्त किया गया।

सख्ती: सरकारी कंपनियों में अब चीन की सेवाओं, वस्तुओं और ठेकों पर बैन

उन्होंने कहा, ''अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों पर हमले तेज हो गये हैं और ये हमले बाहरी समर्थकों की शह पर आतंकवादियों द्वारा किए गए हैं।" उनका परोक्ष इशारा पाकिस्तान की ओर था। उन्होंने कहा, "हमें इन समुदायों से अनुरोध मिल रहे हैं। वे भारत आना चाहते हैं और यहां बसना चाहते हैं, कोविड-19 स्थिति के बावजूद हम उन अनुरोधों में सहयोग कर रहे हैं।"

भारत को उम्मीद, सैनिकों को पीछे हटाने पर ईमानदारी से काम करेगा चीन

श्रीवास्तव ने कहा कि काबुल में भारतीय दूतावास यहां आने के लिए जरूरी वीजा प्रदान कर रहा है और जब वे यहां पहुंचेंगे, तब उनके यहां पहुंचने के बाद उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और वर्तमान नियमों एवं नीतियों के मुताबिक कदम उठाया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rise in attacks on Hindus Sikhs in Afghanistan India facilitating those who want to come says MEA