ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशलोकसभा में अच्छे नतीजे के बाद भी क्यों महाराष्ट्र कांग्रेस में मची कलह, 16 नेताओं की हाईकमान को चिट्ठी

लोकसभा में अच्छे नतीजे के बाद भी क्यों महाराष्ट्र कांग्रेस में मची कलह, 16 नेताओं की हाईकमान को चिट्ठी

लोकसभा चुनाव के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस में संकट मंडरा रहा है। पार्टी के 16 नेताओं ने मुंबई में फ्रेमवर्क और लीडरशिप में बदलाव पर चर्चा करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की मांग की है।

लोकसभा में अच्छे नतीजे के बाद भी क्यों महाराष्ट्र कांग्रेस में मची कलह, 16 नेताओं की हाईकमान को चिट्ठी
Jagritiलाइव हिन्दुस्तान,महाराष्ट्रMon, 24 Jun 2024 10:15 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में उम्मीद से काफी अच्छा प्रदर्शन करने के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी में संकट मंडरा रहा है। लगभग 16 कांग्रेस नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बैठक के लिए चिट्ठी लिखी है। 16 जून को लिखी गई चिट्ठी में मुंबई में संगठनात्मक ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने, पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच समन्वय बढ़ाने, रणनीतिक सिफारिशों और प्रस्तावों पर चर्चा करने की बात कही गई है।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं का एक दल चाहता है कि पार्टी नेतृत्व वर्षा गायकवाड़ को मुंबई कांग्रेस प्रमुख के पद से हटा दे। चिट्ठी पर वरिष्ठ नेता चंद्रकांत हंडोरे (सीडब्ल्यूसी सदस्य) और महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष, आरिफ नसीम खान, और महाराष्ट्र कांग्रेस के कोषाध्यक्ष डॉ अमरजीत मन्हास ने भी हस्ताक्षर किए हैं। मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जेसी चंदुरकर भी इस कड़ी में शामिल हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स ने चिट्ठी लिखने वाले वरिष्ठ नेता के हवाले से बताया कि वे चाहते हैं कि गायकवाड़ को पद से हटा दिया जाए ताकि कांग्रेस अपनी हालिया सफलता को और आगे ले जा सके। उन्होंने बताया, "वह एक संगठन का निर्माण करने में सक्षम नहीं रही हैं। कांग्रेस के प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए कुछ लोगों ने कुछ उपाय सुझाए हैं, लेकिन उनके सुझावों की अनदेखी की गई है। कोई बातचीत नहीं है। वह वही करती हैं जो वह चाहती हैं। नतीजतन, पार्टी के भीतर बंटवारा हो गया है। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो हम मुंबई नगर निगम चुनाव नहीं जीत पाएंगे, आगामी विधानसभा चुनाव तो भूल ही जाइए।" 

वहीं वर्षा गायकवाड ने इस मामले पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने हाल ही में महाराष्ट्र में विधायक के पद से इस्तीफा दिया है। वर्षा ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी के उज्ज्वल निकम को हराकर जीत दर्ज की थी। महाराष्ट्र में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 13 सीटों पर सफलता मिली थी। 48 में से 30 सीटें महाविकास अघाड़ी ने अपने नाम की थी।