Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशरिटायर्ड कर्नल और किसान ने 222 दिनों में पूरी की गंगा 'परिक्रमा', निर्मल नदियों का लिया संकल्प

रिटायर्ड कर्नल और किसान ने 222 दिनों में पूरी की गंगा 'परिक्रमा', निर्मल नदियों का लिया संकल्प

पीटीआई,प्रयागराजGaurav Kala
Sun, 28 Nov 2021 06:14 PM
रिटायर्ड कर्नल और किसान ने 222 दिनों में पूरी की गंगा 'परिक्रमा', निर्मल नदियों का लिया संकल्प

इस खबर को सुनें

सेना के एक सेवानिवृत्त कर्नल और गुजरात के एक किसान ने नदियों को साफ रखने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 222 दिनों में 6,500 किलोमीटर से अधिक पैदल चलकर गंगा की परिक्रमा पूरी की।

यूपी के प्रयागराज में नदी के तट पर स्थित किला घाट पर एक सम्मान समारोह में बोलते हुए सेवानिवृत्त कर्नल आरपी पांडे ने कहा कि उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान एक बार भी नदी पार नहीं की। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य ग्रामीणों को नदी को साफ रखने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करना है।

इस यात्रा में उनके साथी हिरेन पटेल ने कहा कि उन्होंने पिछले साल 16 दिसंबर को उन्होंने प्रयागराज से अपनी यात्रा शुरू की थी। उन्होंने कहा कि उनकी पदयात्रा को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने झंडी दिखाकर रवाना किया था।

उन्होंने कहा, "जब हम इस साल 16 मई को गंगोत्री पहुंचे तो हमें कोरोना लॉकडाउन का सामना भी करना पड़ा, जिसके कारण हमने परिक्रमा को बीच में ही रोक दिया और फिर 22 सितंबर को गंगोत्री से इस यात्रा फिर से शुरू किया।" उन्होंने कहा कि उनके लिए सबसे कठिन मार्ग गौमुख से ऋषिकेश था। पांडे ने कहा कि यात्रा के दौरान धार्मिक निकायों, सैनिकों और सेना के अधिकारियों ने उनकी काफी मदद की।

epaper

संबंधित खबरें