ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश देशभर में भीषण गर्मी, महाराष्ट्र में गड्ढे से पानी निकाल कर पीने को लोग हैं मजबूर

देशभर में भीषण गर्मी, महाराष्ट्र में गड्ढे से पानी निकाल कर पीने को लोग हैं मजबूर

देशभर में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। हालत ये है कि राजधानी दिल्ली में पारा लगातार चढ़ता जा रहा और लोग इससे बचने के लिए धूप में निकलने से परहेज कर रहे हैं। तो वहीं, देश के कुछ जगहों पर...

 देशभर में भीषण गर्मी, महाराष्ट्र में गड्ढे से पानी निकाल कर पीने को लोग हैं मजबूर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली। Fri, 07 Jun 2019 04:28 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। हालत ये है कि राजधानी दिल्ली में पारा लगातार चढ़ता जा रहा और लोग इससे बचने के लिए धूप में निकलने से परहेज कर रहे हैं। तो वहीं, देश के कुछ जगहों पर पारा 48 डिग्री सेल्सियस के भी पार पहुंच रहा है। इस झुलसा देनेवाली गर्मी के बीच देश के कुछ हिस्से में जल संकट इस कदर विकराल हो गया है कि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वे प्यास कैसे बुझाएं।

महाराष्ट्र में तो जलसंकट इतना बढ़ गया है कि लोग वहां के कुछ जगहों पर लोग एक गड्ढे से पानी निकालकर पीने को मजबूर हैं।

महाराष्ट्र के अकोला के कवाथा गांव में पानी का संकट इस कदर बढ़ गया है कि लोग गड्ढे से पानी निकालकर पीने को मजबूर हैं। एक गांववाले ने कहा- पानी निकालने के लिए हमें कॉलेस समय को एडजस्ट करना पड़ रहा है। इससे हमारी पढ़ाई पर असर पड़ता है। एक कंटेनर को भरने में घंटों लग जाते हैं और 1600 लोग एक गड्ढे से पानी निकालकर पीते हैं।

उधर, बेंगलुरू के हिलसुरू के सोमेश्वर मंदिर में अच्छे मॉनसून के लिए पूजा का आयोजन किया गया। साथ ही, यज्ञ का आयोजन किया गया ताकि अच्छी बारिश हो पाए। 

ये भी पढ़ें: जानिए आखिर क्यों स्मृति ईरानी बोलीं, 'क्या से क्या हो गया देखते देखते'

मौसम विभाग ने मॉनसून (Monsoon) के राष्ट्रीय राजधानी में आगमन में दो-तीन दिन की देरी की संभावना जतायी है। हालांकि शहर में बारिश के सामान्य रहने का अनुमान है। विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। हालांकि, निजी मौसम पूर्वानुमान संस्था 'स्कायमेट वैदर ने कहा कि मानसून के दिल्ली आने में कम से कम एक सप्ताह का विलंब हो सकता है।

मौसम विभाग ने बुधवार को कहा था कि मानसून आने में और देरी हो सकती है तथा यह आठ जून तक ही केरल के तट पर पहुंचेगा। विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'सामान्य रूप से, मानसून 29 जून तक दिल्ली पहुंचता है। चूंकि इसके दक्षिणी भाग में पहुंचने में देरी हो रही है, इसलिये मानसून के उत्तरपश्चिम भारत तक पहुंचने में दो तीन दिन ज्यादा लग सकते हैं।'

ये भी पढ़ें: केरल में कल दस्तक देगा मॉनसून, दिल्ली पहुंचने में हफ्ते भर की देरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें