DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गणतंत्र दिवसः ट्रंप नहीं बनेंगे मुख्य अतिथि, भारत तलाश रहा दूसरा विकल्प

डोनाल्ड ट्रंप

गणतंत्र दिवस परेड समारोह में शामिल होने के भारत के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से व्यस्त कार्यक्रम के कारण अस्वीकार कर दिया था। अब सरकार मुख्य अतिथि के लिए अन्य विकल्प तलाशने का काम कर रही है। 

सूत्रों का कहना है कि सरकार के जेहन में तीन देशों के नेताओं का नाम है जिनमें एक प्रमुख अफ्रीकी देश के राष्ट्र प्रमुख का नाम भी शामिल है। इस संबंध में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया,मुख्य अतिथि के नाम पर फैसला लेने के लिए हमारे पास बहुत कम समय बचा है और यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।

 ट्रंप ने आवश्यक कार्यों का हवाला देते हुए परेड में मुख्य अतिथि बनने का भारत का न्योता अस्वीकार कर दिया था। इन जरूरी कार्यों में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस (एसओटीयू) भी शामिल है, जो उसी वक्त तय है जब भारत अपना गणतंत्र दिवस मना रहा होगा। सूत्रों ने संकेत दिया कि भारत ने गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के लिए दो-तीन राष्ट्र प्रमुखों के नाम पहले से ही चयनित कर लिए हैं। उन्होंने कहा, भारत सिर्फ ट्रंप की ही मौजूदगी के बारे में नहीं सोच रहा था और अन्य विकल्प भी तलाशे जा रहे थे।

गौरतलब है कि जुलाई में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा था कि ट्रंप को भारत दौरे का निमंत्रण प्राप्त हुआ है। लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Republic Day Trump not to be chief guest India looking second option