ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदिल्लीवालों ध्यान रहे: आज है फुल ड्रेस रिहर्सल, मेट्रो के कुछ स्टेशन और ये रास्ते रहेंगे बंद, जानें पूरा ट्रैफिक रूट

दिल्लीवालों ध्यान रहे: आज है फुल ड्रेस रिहर्सल, मेट्रो के कुछ स्टेशन और ये रास्ते रहेंगे बंद, जानें पूरा ट्रैफिक रूट

फुल ड्रेस रिहर्सल (23 जनवरी) और फिर 26 जनवरी यानी को गणतंत्र दिवस वाले दिन नई दिल्ली जिले में जाने से जहां तक संभव हो, बचने की कोशिश करें। वरना आपको जाम में फंसना पड़ सकता है। या फिर लंबे रास्तों से...

दिल्लीवालों ध्यान रहे: आज है फुल ड्रेस रिहर्सल, मेट्रो के कुछ स्टेशन और ये रास्ते रहेंगे बंद, जानें पूरा ट्रैफिक रूट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 Jan 2020 07:19 AM
ऐप पर पढ़ें

फुल ड्रेस रिहर्सल (23 जनवरी) और फिर 26 जनवरी यानी को गणतंत्र दिवस वाले दिन नई दिल्ली जिले में जाने से जहां तक संभव हो, बचने की कोशिश करें। वरना आपको जाम में फंसना पड़ सकता है। या फिर लंबे रास्तों से घूमकर मंजिल तक पहुंचना पड़ेगा। दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड के लिए बृहस्पतिवार (23 जनवरी) को फुल ड्रेस रिहर्सल होगा और इस दौरान यातायात जाम की संभावना है। दिल्ली पुलिस के अनुसार यह रिहर्सल आज सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगा और राजपथ, सी-हेक्सागन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले की ओर बढ़ेगा। रिहर्सल के दौरान उन्हीं मार्गों का इस्तेमाल किया जाएगा जिन पर 26 जनवरी को परेड होगी।

पुलिस ने एक परामर्श में कहा कि परेड रिहर्सल पूरा होने तक गुरुवार (23 जनवरी) को विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा बिल्कुल यही स्थिति शनिवार (25 जनवरी) शाम छह बजे से रविवार (26 जनवरी) को परेड पूरा होने तक रहेगी। बृहस्पतिवार (23 जनवरी) को यात्रियों के लिए मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी, लेकिन उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय स्टेशनों के कुछ द्वार बंद रहेंगे। इन दोनों स्टेशनों के कुछ प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे।

पुलिस अधिकारी नरेंद्र सिंह बुंदेला ने बताया, 'दोनों ही दिनों में दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा और यातायात के कड़े इंतजाम किए हैं, ताकि परेड और रिहर्सल परेड के दौरान कहीं कोई चूक न होने पाए। दिल्लीवासियों को दोनों ही दिन यातायात संबंधी परेशानी से न जूझना पड़े, इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।' दिल्ली के लोगों को दोनों दिन के यातायात इंतजामों से मीडिया के जरिये बताया जा रहा है, क्योंकि दोनो ही दिनों में प्रतिबंधित इलाकों में वाहनों का प्रवेश सुबह करीब 9 बजे से लेकर दोपहर में परेड खत्म होने तक, पूर्णत: प्रतिबंधित होगा।

ये मार्ग रहेंगे बंद
नई दिल्ली के विजय चौक, राजपथ, जनपथ, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, आईटीओ के रास्तों पर सुबह साढ़े नौ बजे से ही यातायात पूर्णत: प्रतिबंधित होगा।

23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान केंद्रीय सचिवालय सहित दो मेट्रो स्टेशन सुबह से दोपहर तक बंद रहेंगे। 26 जनवरी की परेड के लिए नई दिल्ली जिले के कई मुख्य मार्गों पर यातायात 25 जनवरी को शाम 6 बजे से ही बंद कर दिया जाएगा।

ये मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद
परेड मार्ग के बीच में आने वाले चार मेट्रो स्टेशन 26 जनवरी परेड के दिन सुबह पांच बजे से ही बंद रहेंगे। इनमें केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं। केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे बंद रहेंगे। वहीं लोककल्याण मार्ग और पटेल चौक सुबह आठ बजकर 45 मिनट से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। 23 जनवरी को होने वाली फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के लिए रफी मार्ग को 22 जनवरी की रात 11 बजे से पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इसी तरह गणतंत्र दिवस परेड के लिए 25 जनवरी की रात 2 बजे से ही संबंधित मार्गों को बंद कर दिया जाएगा।

बस यातायात पर असर
इंडिया गेट के चारों ओर के मार्ग बृहस्पतिवार (23 जनवरी) को सुबह नौ बजकर 15 मिनट से लेकर रिहर्सल पूरा होने तक बंद रहेंगे। बुधवार (22 जनवरी) रात 10 बजे से लेकर रिहर्सल पूरा होने तक भारी वाहन/बड़े मालवाहक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध है। इन वाहनों को आईएसबीटी सराय काले खां और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच बृहस्पतिवार (23 जनवरी) सुबह सात बजकर 30 मिनट से दोपहर एक बजकर 30 मिनट तक चलने की मंजूरी है। इसी तरह का प्रतिबंध भारी वाहनों पर शनिवार (25 जनवरी) और रविवार (26 जनवरी) को भी रहेगा।

दिल्ली यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त नरेंद्र सिंह बुंदेला ने आगे बताया, '23 जनवरी को दिल्ली में बाहर से आने वाली बसों का प्रवेश सुबह नौ बजे से दोपहर में परेड पूरी होने तक प्रतिबंधित रहेगा। अन्य राज्यों से दिल्ली आने वाली बसों को वजीराबाद, धौलाकुआं आदि स्थानों पर ही रोक दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने आमजन से आग्रह किया है और सलाह भी दी है कि वे सहयोगात्मक रवैया अपनाते हुए प्रतिबंधित मागोर्ं पर पहुंचने से बचें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें