DA Image
23 फरवरी, 2020|11:20|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार दिखा धनुष टैंक, बाइक पर सवार होकर महिला जवानों ने दिखाए करतब

देश की राजधानी दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया साथ ही राष्ट्रगान के दौरान 21 तोपों की सलामी दी गई।

इस मैके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

पीएम मोदी आज पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए थे। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भगवा पगड़ी पहनी हुयी थी। इस समारोह में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी इसके गवाह बने।

परेड के दौरान बाइक पर सवार होकर सीआरपीएफ की जांबाज लड़कियों ने अपने दमखम का प्रदर्शन किया।

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार 'धनुष तोप' का प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शन कैप्टन मृगांक भारद्वाज की कमान में किया गया। 155एमएम/45 कैलीबर धनुष तोप को होवित्जर तोप की तरह डिजाइन किया गया है। यह आयुध निर्माणी बोर्ड द्वारा स्वदेश निर्मित है।

अधिकतम 36.5 किलोमीटर दूरी की मारक क्षमता वाली इस तोप में स्वचालित बंदूक अलाइनमेंट और पोजिशनिंग की क्षमता है। इस तोप को सेना की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Republic Day 2020 Anti Satellite Weapon Mission Shakti display during parade