ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनीरव मोदी को वैधता खत्म होने से पहले ही मिल गया था दूसरा पासपोर्ट

नीरव मोदी को वैधता खत्म होने से पहले ही मिल गया था दूसरा पासपोर्ट

करीब 13 हजार करोड़ रुपये का पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला करके भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के छह पासपोर्ट हैं। जांच एजेंसी को पता चला है कि मुंबई के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) ने नीरव को...

नीरव मोदी को वैधता खत्म होने से पहले ही मिल गया था दूसरा पासपोर्ट
एजेंसी ,नई दिल्लीWed, 20 Jun 2018 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

करीब 13 हजार करोड़ रुपये का पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला करके भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी के छह पासपोर्ट हैं। जांच एजेंसी को पता चला है कि मुंबई के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) ने नीरव को दो पासपोर्ट दे दिए थे।

नीरव को एक पासपोर्ट की वैधता खत्म होने से एक साल पहले ही जारी कर दिया गया। नीरव मोदी के पांच पासपोर्ट की वैधता खत्म हो गई थी, जिसके बदले आरपीओ ने उन्हें पांच नए पासपोर्ट दे दिए, लेकिन उसका छठे पासपोर्ट की वैधता खत्म नहीं हुई थी।

हालांकि, इसके बावजूद नीरव मोदी को एक नया पासपोर्ट दे दिया गया। पहला पासपोर्ट 8 मई 2008 को जारी किया गया था और 7 मई 2018 तक वैध था। लेकिन इसके बावजूद पासपोर्ट ऑफिस ने 9 मई 2017 को एक और पासपोर्ट जारी कर दिया।

इस पासपोर्ट की वैधता 8 मई 2027 तक है। कानूनी तौर पर दूसरा पासपोर्ट तभी दिया जाता है जब पहले की वैधता खत्म हो जाए, लेकिन इस मामले में दूसरा पासपोर्ट एडवांस में जारी कर दिया गया।

बता दें कि नीरव मोदी 13,000 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले के आरोपी है। पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद वो लगातार एक देश से दूसरे देश भाग रहा है। पिछले दिनों भारतीय खुफिया एजेंसियों को पता चला था कि वो बेल्जियम में है।

नीरव मोदी पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद लगातार अमेरिका, ब्रिटेन, हांगकांग और फ्रांस का दौरा कर रहा है। ये बात सीबीआई अधिकारियों ने बीते सोमवार को कही। कई एजेंसियों की जांच का सामना कर रहे नीरव मोदी के खिलाफ पहला कदम उठाते हुए सीबीआई ने 15 फरवरी को इंटरपोल के जरिए ‘डिफ्यूजन’ नोटिस भेजा था।

सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया-  “विदेश मंत्रालय की तरफ से पासपोर्ट रद्द किए जाने के बाद डिफ्यूजन नोटिस में हमने इस जानकारी को अपडेट कर दिया था। नीरव मोदी के पासपोर्ट को रद्द की सूचना 24 फरवरी को इंटरपोल के सेंट्रल डाटाबेस में भी दे दी गई थी जो सभी सदस्य देशों के पास मौजूद है।”

कई देशों को भेजा रिमाइंडर 
सीबीआई के सूत्रों ने कहा,25 अप्रैल, 22 मई, 24 मई और 28 मई को केंद्रीस एजेंसी ने इंग्लैंड में इंटरपोल के समन्वयक एजेंसी को रिमांडर भेजा था। इसी तरह का रिमाइंडर अमेरिका,सिंगापुर, बेल्जियम,संयुक्त अरब अमीरात और फ्रांस की एजेंसियों को भी भेजा गया। 

अब रेड कॉर्नर नोटिस की तैयारी 
सूत्रों की मानें तो अब सीबीआई नीरव और चोकसी को देश में लाकर मुकदमा चलाने के लिए इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने की तैयारी कर रही है। एजेंसी पहले ही इंटरपोल से मामले में सपर्क कर चुकी है। वहीं प्रवर्तन निदेशालय भी अलग से दोनों के खिलाफ धनशोधण के मामले में जांच कर रहा है। 

13 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप 
आभूषण करोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी पर पीएनबी के लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के आधार पर 13 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। दोनों इस साल जनवरी के पहले हफ्ते से फरार हैं। हाल में सीबीआई ने नीरव और चोकसी के खिलाफ अदालत में अलग-अलग आरोप पत्र दाखिल किया है। 

नोटिस के बाद यात्रा
- 15 मार्च को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से हांगकांग गया
- 28 मार्च को न्यूयार्क के जेएफके हवाई अड्डे से हीथ्रो गया
- 31 मार्च को हीथ्रो से पेरिस के चार्ल्स डि गॉले की यात्रा की  

बैंक ऑफ महाराष्ट्रः करोड़ों की धोखाधड़ी में सीएमडी समेत छह गिरफ्तार

अखिलेश बोले- बड़ा सपना नहीं देखता, PM नहीं, मुख्यमंत्री बनना चाहता हूं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें