DA Image
24 जनवरी, 2020|8:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: शहरों में पीएम आवास योजना के मकान होंगे महंगे, पढ़ें अब तक की प्रमुख खबरें एक नजर में

top ten news

शहरों में पीएम आवास लेना महंगा होगा, 1 से 2 लाख बढ़ाई जा सकती है कीमत

शहरों में प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान लेने वालों को जेबें और ढीली करनी पड़ सकती हैं। आवास विभाग इस योजना में बनने वाले मकानों की कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रहा है। यह कीमत एक से दो लाख रुपये तक बढ़ाई जा सकती हैं। उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर मंथन हो चुका है। इस संबंध में विकास प्राधिकरणों से राय मांगी गई है। उनकी राय मिलने के बाद मकानों की कीमत बढ़ाने पर अंतिम फैसला होगा।

 

हिन्दुस्तान खास: अफसरों की काली कमाई छिपाने में पत्नियां आगे

पत्नियां अब भी काली कमाई को छिपाने का सुरक्षित ठिकाना बनी हुई हैं। यूपी के दो बहुचर्चित मामलों की जांच में भी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आरोपी अफसरों की पत्नियों के आर्थिक साम्राज्य का पता चला है। ये पत्नियां कामकाजी न होकर भी करोड़ों की कंपनियों और ट्रस्टों का ‘बखूबी’ संचालन कर रही थीं।

 

KVS Result 2019: कल आएगा केंद्रीय विद्यालय 7622 भर्ती का रिजल्ट

KVS Recruitment Result 2019: केंद्रीय विद्यालय संगठन 7622 पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट कल (8 जुलाई) सुबह 11 बजे जारी होगा। रिजल्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जारी किया जाएगा।  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रिजल्ट डेट की घोषणा की थी। 

 

ICC CWC 2019 का सेमीफाइनल तय, भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराकर एक ओर जहां टूर्नामेंट में जीत के साथ विदाई ली, तो दूसरी ओर सेमीफाइनल लाइनअप भी तय हो गया। अब आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। 10 जुलाई इस मैच के लिए रिजर्व डे होगा।

 

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यस्था का सपना ऐसे होगा साकार

आर्थिक समीक्षा, बजट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों में इस समय पांच ट्रिलियन डॉलर (5,000 अरब डॉलर) की अर्थव्यवस्था की चर्चा छाई हुई है। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था कैसे बनाई जा सकती है के बारे में भी बताया। आइए जानते हैं कि पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को पांच साल में कैसे साकार किया जा सकता है।

 

सबसे महंगे तलाक पर अदालत ने लगाई मुहर

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच दुनिया के सबसे महंगे तलाक पर अदालत ने मुहर लगा दी। इस तलाक के बाद बेजोस की पत्नी मैकेंजी को 38.3 अरब डॉलर यानी करीब 2.62 लाख करोड़ मिलेंगे। मैकेंजी इस संपत्ति के साथ दुनिया की 22वीं सबसे अमीर हस्ती बन जाएंगी।

 

विशेष : केंद्रीय मंत्रियों के वेतन-भत्तों और यात्राओं पर दोगुना खर्च

केंद्रीय मंत्रियों के वेतन-भत्तों और यात्राओं पर मंत्री परिषद ने आवंटित राशि से दोगुना खर्च किया है। शुक्रवार को पेश किए गए बजट के व्यय संबंधी आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है। अन्य विभागों की तरह मंत्री परिषद को भी अपने साल भर के खर्चो के लिए बजट में हर साल एक तय राशि मिलती है।

 

रूस में बाढ़ के बाद 400 से लोग अस्पताल में भर्ती, 4000 लोग अंधेरे में

रूस के इरकुत्स्क क्षेत्र में बाढ़ के बाद 400 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया और 13 लोग अभी भी लापता है। नागरिक रक्षा, आपतकाल एवं आपदा राहत उप मंत्री पावेल बरिशेव ने शनिवार को यह जानकारी दी। बरिशेक ने कहा कि दुभार्ग्यवश बाढ़ में 22 लोगों की मौत हो गई।

 

उत्तर पश्चिम सीरिया में हवाई हमला, 20 लोगों की मौत

सीरिया सरकार और रूसी सेना द्वारा उत्तर पश्चिम सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ वाले इलाके में किए गए हवाई हमले में सात बच्चों सहित 20 नागरिकों की मौत हो गयी।

 

जयंती विशेष : वो कवि जिसके लिए कविता लिखना, सांस लेने की तरह था

समकालीन हिन्दी कविता के वरिष्ठतम कवियों की बात की जाए तो इसमें केदारनाथ सिंह का नाम पहले पायदान पर होगा। केदारनाथ सिंह के अलावा कोई भी ऐसा नाम याद नहीं आता है जो लम्बे समय तक लेखन में सक्रिय रहा हो। केदारनाथ सिंह ने करीब 60 वर्षों तक लेखन किया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:read Top 10 news of the day at a glance