ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश@4 बदलाव: RBI इन बदलावों के साथ लाया 500 का नया नोट, क्या आपको पता है

@4 बदलाव: RBI इन बदलावों के साथ लाया 500 का नया नोट, क्या आपको पता है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये का नया नोट जारी किया है। महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले इस नोट में नंबर पैनल्स पर दोनों तरफ ‘ए’ लेटर है। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के...

आरबीआई जारी करेगा 500 रुपये के नई सीरीज के नोट, जाने क्या है अलग
1/ 2आरबीआई जारी करेगा 500 रुपये के नई सीरीज के नोट, जाने क्या है अलग
500 New Note
2/ 2500 New Note
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Jun 2017 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 500 रुपये का नया नोट जारी किया है। महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले इस नोट में नंबर पैनल्स पर दोनों तरफ ‘ए’ लेटर है। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं। इस पर छपाई का साल 2017 लिखा है। कुछ बदलावों से इतर यह पूरी तरह से नोटबंदी के बाद पेश किए गए 500 रुपये के नोट जैसा ही है। नए नोट के साथ मौजूदा 500 के नोट भी चलन में बने रहेंगे।

आरबीआई के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 500 रुपये के नोट में इनसेट में अंग्रेजी अक्षर 'E' प्रिंट था जबकि अब नए नोटों में 'A' लिखा है। रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है। साथ ही केंद्रीय बैंक ने इस बात की जानकारी देते हुए प्रेस रिलीज भी जारी की है।

बैंक की इस प्रेस रिलीज के मुताबिक, नए छापे गए नोटों में प्रिंटिंग का वर्ष '2017' नोट के पिछले हिस्से में प्रिंट होगा। बाजार में चलन में नोटबंदी के ऐलान के बाद पेश किए गए 500 रुपये के नोटों के अलावा ये नोट भी चलन होंगे। वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर सामने की ओर किए हुए होंग।

इसके अलावा ईयर ऑफ प्रिंटिंग और स्वच्छ भारत का लोगो रिवर्स साइड, यानी पिछली तरफ होगा। वहीं, नोट के पिछली तरफ ही लाल किला भी होगा। नोट के अन्य सभी फीचर्स 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद जारी किए गए नोटों जैसे ही हैं।

500 के नए नोट में ये हैं बदलाव

1) 500 रुपये के पुराने नोट में इनसेट में अंग्रेजी अक्षर 'E' छपा था जबकि नए नोट के इनसेट में 'A' लिखा है।

2) नोटों का आकार 66mmx 150mm है।

3) नोट का रंग पथरीला भूरा (स्टोन ग्रे) है।

4) पृष्ठभाग में लाल किला- भारतीय विरासत स्थल की छवि भारतीय ध्वज सहित।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें