DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नो फ्लाई लिस्ट: बुरा बर्ताव करने पर लग सकता है 3 महीने से अनिश्चितकाल तक का बैन

no-fly list

केंद्र ने सभी घरेलू एयरलाइनों में सफर के दौरान बुरा व्यवहार करने वाले यात्रियों पर अब तीन महीने से लेकर अनिश्चितकाल तक के लिए प्रतिबंध लगाया जा सकता है। नियमों का उल्लंघन करनेवालों के लिए केंद्र सरकार ने नो फ्लाई लिस्ट से जुड़े रूल्स ड्राफ्ट को सार्वजनिक कर दिया है। 

शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ की संलप्तिता वाली उस घटना के बाद यह कदम उठाया गया है, जिसमें उन्होंने एयर इंडिया के एक कर्मचारी को चप्पल से 25 बार मारा था क्योंकि उन्हें इकॉनोमी सीट वाले विमान में बिजनेस श्रेणी में सफर नहीं करने दिया गया था। 

नागर विमानन मंत्रालय ने राष्ट्रीय उड़ान प्रतिबंध सूची का प्रस्ताव किया है, जिसमें खास एयरलाइन द्वारा गठित एक समिति की जांच के बाद बुरा व्यवहार करने वाले यात्री की पहचान करना शामिल है। सुरक्षा एजेंसियों ने किसी व्यक्ति की पहचान एक खतरे के तौर पर की है तो उसे भी इस सूची में शामिल किया जाएगा।

यह सूची राष्ट्रीय है और सभी एयरलाइनों से बाधा डालने वाले यात्रियों का डाटा संकलित किया जाएगा। समिति द्वारा प्रतिबंध की सिफारिश सभी एयरलाइनों के लिए अनिवार्य नहीं होगी कि वे उसे माने। नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने इस कदम को इन्नोवेटर करार दिया है।

सिन्हा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जहां पर सुरक्षा पर आधारित उड़ान पर प्रतिबंध लगाने वाली सूची हो। उड़ान पर प्रतिबंध लगाने वाली सूचियां उन लोगों के लिए होती हैं, जिन्हें गंभीर खतरे के तौर पर देखा जाता है और उन्हें विमान में सफर की इजाजत नहीं दी जाती है। भारत इस संबंध में एक नई राह पर चल रहा है।

सरकार ने बुरे व्यवहार की तीन श्रेणियां बनाने की सिफारिश की है और उसके अनुसार ही उड़ान पर प्रतिबंध का वक्त तय होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Ravindra Gaikwad effect: Govt proposes no-fly list to tackle unruly passengers