Ramvilas Paswan and Chirag Paswan meet FM Arun Jaitley in Parliament - अमित शाह के बाद जेटली से मिले चिराग और रामविलास पासवान, सीट बंटवारे को लेकर फंसा है पेच DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमित शाह के बाद जेटली से मिले चिराग और रामविलास पासवान, सीट बंटवारे को लेकर फंसा है पेच

Ramvilas paswan and Chirag paswan

लोकसभा चुनाव (LoKSabha Election) से पहले बिहार में सीट बंटवारे के मुद्दे को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan) और सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) से मुलाकात की। लोजपा नेता रामविलास पासवान और चिराग पासवान ने यह मुलाकात संसद भवन में अरुण जेटली के चेंबर में की। गुरुवार को लोजपा के दोनों नेताओं ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से  मुलाकात की थी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी आज दिल्ली आ रहे हैं। नीतीश की पहले भाजपा नेताओं से और उसके बाद तीनों दलों की आपस में बैठक होने की संभावना है। सीट बंटवारे में पेच फंसने के बाद शाह ने जेटली को यह जिम्मेदारी दी है। जेटली अब बिहार में एनडीए के तीनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे का समाधान निकालेंगे। अगले तीन चार दिन बिहार में एनडीए में सीट समझौते की घोषणा हो जाने की संभावना है।

इसके साथ एक समस्या और सामने आई है। जदयू के साथ आने के बाद सीटों की संख्या फिर से तय होने के साथ हर दल के हिस्से की सीटों को नए सिरे से चिन्हित किया जाना है। इसमें लोजपा की सीटें भी प्रभावित हो रही है। यह बीजेपी के लिए भी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि अभी उसके 22 सदस्य हैं, जबकि गठबंधन के बाद 17 सीटें ही हिस्से में आई हैं। ऐसे में पांच सदस्यों की सीटें कटना तय है। वहीं जदयू सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरणों के आधार पर 2009 के फार्मूले के आधार पर सीटों का बंटवारा करने के लिए दबाव बना रही है।

सूत्रों के अनुसार बिहार में भाजपा व जदयू 17-17 सीटों पर और लोजपा को 6 सीटें मिल सकती हैं। सूत्रों के अनुसार लोजपा ने भाजपा नेतृत्व के सामने बिहार में 5 लोकसभा की सीट और साथ में राम विलास पासवान के लिए असम से राज्यसभा में भेजेने की मांग रखी है। लोजपा को राज्यसभा सीट देने के बदले में वो बिहार में अपनी एक सीट भाजपा को देगी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ramvilas Paswan and Chirag Paswan meet FM Arun Jaitley in Parliament