ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशदेश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का निधन, हैदराबाद में ली अंतिम सांस

देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का निधन, हैदराबाद में ली अंतिम सांस

इनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। हैदराबाद के अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।

देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का निधन, हैदराबाद में ली अंतिम सांस
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,हैदराबादSat, 08 Jun 2024 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

इनाडु और रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक रामोजी राव का शनिवार सुबह हैदराबाद के अस्पताल में निधन हो गया। 87 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली। बता दें कि उनके द्वारा स्थापित की गई हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी दक्षिण और बॉलिवुड फिल्मों के लिए एक बड़ा प्लैटफॉर्म है। यह फिल्म सिटी कई सौ एकड़ में फैली है और यहां पर अब तक हजारों फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। 

तेलंगाना के बीजेपी चीफ जी किशन रेड्डी ने राव के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि रामोजी राव गारू के निधन से अत्यंत दुखी हूं। पत्रकारिता और तेलुगु मीडिया में उनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। बता दें कि रामोजी राव का इलाज हैदराबाद के स्टार अस्पताल में चल रहा था। 5 जून को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 


रामोजी राव का पुरा नाम चेरुकुरी रामोजी राव था। वह बिजनेस और फिल्मों की दुनिया के बड़े नाम थे। कहा जाता है कि उनके द्वारा स्थापित रामोजी स्टूडियो दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो है। रामोजी फिल्म सिटी, ईटीवी नेटवर्क, मार्गदर्शी चिटफंड, डॉल्फिन होटल्स और इनाडु तेलुगु अखबार की नींव उन्होंने ही डाली थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संपत्ति 4.7 अरब डॉलर से भी ज्यादा की है। 

रामोजी राव के प्रोडक्शन हाउस का नाम ऊषाकिरण मूवीज है। उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाईं जिनमें थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम, प्रतिघात जैसी फिल्में शामिल हैं। साल 2000 में उन्हें 'नूवी कवाली' फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड दिया गया था। इसके अलावा उन्हें 2016 में पद्म भूषण से नवाजा गया था।