DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति कोविंद ने छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में की राज्यपालों की नियुक्ति, जानें कौन

 President Ram Nath Kovind addresses both Houses of the Parliament before Budget session

राज्यसभा सदस्य अनुसुइया उइके और भाजपा के वरिष्ठ नेता बिश्व भूषण हरिचंदन को मंगलवार को क्रमश: छत्तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल पद के लिए उनकी फाइलों को मंजूरी दे दी जिसके बाद राष्ट्रपति भवन ने एक औपचारिक आदेश जारी किया है। बलराम दास टंडन के निधन के बाद, मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पिछले अगस्त से छत्तीसगढ़ राज्यपाल पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही थीं।

छिंदवाड़ा की रहने वाली उइके (62) के राज्यसभा सदस्य का कार्यकाल 2022 तक था। वह महिलाओं, खासकर आदिवासी महिलाओं को न्याय दिलाने, उनकी समस्याओं के समाधान में खासा रूचि रखती हैं। राज्यसभा की वेबसाइट पर उनके परिचय में कहा गया है कि उन्होंने आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उनके अधिकारों पर जागरूकता बढ़ाने का भी कार्य किया है।  

करीब 80 वर्षीय हरिचंदन, ई एस एल नरसिम्हन की जगह लेंगे। नरसिम्हन पिछले एक दशक से आंध्रप्रदेश के राज्यपाल थे। हरिचंदन आंध्रप्रदेश के 23 वें राज्यपाल बनेंगे। वह 1971 में जन संघ से जुड़े थे और प्रदेश महासचिव बने। आपातकाल के दौरान आंतरिक सुरक्षा कानून (मीसा) लागू होने के दौरान उन्हें हिरासत में लिया गया था।

सोमवार को सरकार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्रा को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया। हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया गया। देवव्रत 2015 में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त किए गए थे। वह अगले सोमवार को सेवानिवृत्त हो रहे ओ पी कोहली की जगह लेंगे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ram Nath Kovind appoints Anusuiya Uikey as Governor of Chhattisgarh and Biswa Bhusan Harichandan as Governor of Andhra Pradesh