rakesh kumar singh bhadauria became the new air force chief - आगरा के राकेश कुमार भदौरिया होंगे भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगरा के राकेश कुमार भदौरिया होंगे भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख

rakesh kumar singh bhadauria

केंद्र सरकार ने वायुसेना के नए प्रमुख के नाम का ऐलान कर दिया है। अब वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख होंगे। वे एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह लेंगे। धनोआ इस माह की 30 तारीख को रिटायर हो रहे हैं। भदौरिया ने इसी साल 1 मई को वायुसेना के उपप्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था। 

एयर मार्शल भदौरिया नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र हैं और 15 जून 1980 को उन्हें वायुसेना के फाइटर स्ट्रीम का कमीशन अधिकारी बनाया गया था। ओवर आल मेरिट क्रम में पहला स्थान प्राप्त करने पर उन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया जा चुका है। भदौरिया के अनुभव की बात करें तो उनके पास 26 प्रकार के लड़ाकू परिवहन विमानों को उड़ाने का कुल 4250 घंटों से अधिक का अनुभव है। वे प्रयोग जांच पायलट और लेविल ए वाले फ्लाइंग इंस्ट्रक्टक और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं। 

एयर मार्शल भदौरिया हल्के युद्धत विमानों पर प्रारंभिक उड़ान जांचों में प्रारंभिक तौर पर शामिल रह चुके हैं। वे जगुआर स्क्वाड्रन और प्रीमियर एयर फोर्स स्टेशन का कमान, एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टेबलिस्टमेंट में फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन का कमान अधिकारी, फ्लाइट कोम्बेट एयरक्राफ्ट परियोजना पर आधारित राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र का प्रमुख जांच पायलट और परियोजना निदेशक का पद पर भी काम कर चुके हैं। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rakesh kumar singh bhadauria became the new air force chief