DA Image
1 अगस्त, 2020|9:25|IST

अगली स्टोरी

नहीं रहे राज्यसभा सदस्य अमर सिंह: पीएम मोदी बोले- दोस्ती के लिए जाने जाते थे ऊर्जावान अमर सिंह, योगी-अखिलेश ने यूं किया याद

amar singh   s twitter profile indicates he was very active on social media despite his illness  subha

राज्यसभा सदस्य और पूर्व समाजवादी पार्टी नेता अमर सिंह अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने शनिवार दोपहर बाद 64 साल की उम्र में आज अंतिम सांस ली। लंबे समय से वह बीमार चल रहे थे और पिछले कुछ महीनों से उनका सिंगापुर में इलाज चल रहा था। साल 2013 में उनकी किडनी खराब हो गई थी।

अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी छोड़ने के बाद अपनी अलग पार्टी बना ली थी। एक समय वह सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह के सबसे विश्वासपात्र माने जाते थे। उन्होंने हाल में एक ट्वीट कर कहा था कि वह सपा में कभी नहीं लौटे। अमर सिंह ने 6 जनवरी 2010 को समाजवादी पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था और बाद में उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। अमर सिंह के निधन के बाद राजनीतिक जगत में शोक की लहर है।

पीएम मोदी ने अमर सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ''अमर सिंह जी एक ऊर्जावान शख्सियत थे। पिछले कुछ दशकों में उन्होंने कुछ बड़ी राजनीतिक घटनाओं को नजदीक से देखा। जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में वह अपनी दोस्ती के लिए जाने जाते थे। उनके निधन से दुखी हूं। उनके दोस्तों और परिवार के लिए संवेदनाएं। ओम शांति।''

-अमर सिंह के निधन पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा, वरिष्ठ नेता एवं सांसद अमर सिंह के निधन के समाचार से दुख का अनुभूति हुई। सार्वजनिक जीवन के दौरान उनकी सभी दलों में मित्रता थी। स्वभाव से विनोदी एवं हमेशा ऊर्जावान रहने वाले अमर सिंह को ईश्वर अपने श्रीचरणों में स्थान दें। उनके शोकाकुल परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा, ''अपनी विशिष्ट कार्यशैली से भारतीय राजनीति पर अमिट प्रभाव डालने वाले मृदुभाषी राजनेता, सांसद अमर सिंह जी का निधन दुःखद है। उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें।''

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अमर सिंह के साथ पुरानी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, ''अमर सिंह जी के स्नेह-सान्निध्य से वंचित होने पर भावपूर्ण संवेदना और श्रद्धांजलि।'' 

अमर सिंह के निधन पर कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने शोक व्यक्त किया। उन्होंने बयान जारी करके कहा, ''मैं राज्यसभा में हमारी साथी सांसद अमर सिंह के असामयिक निधन से बहुत दुखी हूं। वह पूरे जीवन भर योद्धा रहे और अस्पताल में वह अपनी आखिरी सांस तक लड़े।'' आजाद ने उनके परिवार और करीबियों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि सर्वशक्तिमान उन्हें इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि अमर सिंह सामाजिक स्वभाव वाले कुशल राजनेता और रणनीतिकार थे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि सिंह को हमेशा मूल्यवान सहयोगी और शानदान इंसान के रूप में याद रखा जाएगा।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया, ''अमर सिंह जी के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं। मैं दुख के इस क्षण में उनकी शोकाकुल पत्नी और बेटियों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं।'' सपा में अमर सिंह के साथ रहे राज बब्बर ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि परमात्मा उनकी आत्म को शांति दे और परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहने की शक्ति प्रदान करे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह के निधन पर शोक प्रकट किया। नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा कि सिंह प्रसिद्ध राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता थे। उन्होंने कहा कि सिंह के निधन से राजनीति और समाज को अपूरणीय क्षति हुई है। नीतीश ने दिवंगत आत्मा की शांति और शोक-संतप्त परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करने के लिए प्रार्थना की।     

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajya Sabha member and former Samajwadi Party leader Amar Singh passes away live updates here