DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Rajya Sabha Election Results: कर्नाटक में कांग्रेस ने 3 सीटों पर किया कब्जा, BJP को मिली एक सीट

Rajya Sabha Election Results

Rajya Sabha Election Results 2018: छह राज्यों में राज्यसभा की सीटों के लिए शुक्रवार सुबह से चल रही वोटिंग के परिणाम आने लगे हैं। उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग सुबह शुरू हुई थी। बता दें कि राज्यसभा के 58 सांसदों का कार्यकाल अप्रैल-मई में समाप्त हो रहा है। 

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गयी। निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के डॉ एल हनुमनथैया, डॉ सैयद नासिर हुसैन एवं जी सी चंद्रशेखर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर को निर्वाचित घोषित किया।

पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा किया है। एक सीट पर कांग्रेस को मिली जीत। जीते हुए सभी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम नदीमुल हक, सुभाशीष चक्रवर्ती, अबीर बिस्वास और शांतनु सेन है। 

कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को भी जीत मिली है। बंगाल से जीत के बाद सिंघवी ने कहा कि विभिन्न ग्रुप्स और विधायकों की वजह से जीत हासिल हुई। इसके अलावा तेलंगाना की सभी तीनों राज्यसभा सीटों पर तेलंगाना राष्ट्र समिति की जीत हुई है। जोगिनीपल्ली संतोष और लिंगैया यादव को 32-32 वोट हासिल हुए। प्रकाश मुदीराज को 33 वोट मिले।

वहीं, छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य के लिए चुनाव में भाजपा की सरोज पांडेय ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी लेखराम साहू को पराजित किया। सरोज पांडेय के पक्ष में 51 वोट पड़े, वहीं लेखराम साहू को 36 वोट मिले। माना जा रहा है कि सरोज पांडेय को भाजपा के सभी 49 विधायकों के अलावा निर्दलीय विधायक विमल चोपड़ा और बसपा विधायक केशव चंद्रा का वोट भी मिला है।

जीत के बाद छत्तीसगढ़ की नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने कहा,  'पार्टी आलाकमान द्वारा जो जवाबदारी सौंपी गई है, उसका निर्वहन करूंगी और देशहित, राज्यहित में काम करूंगी। मैं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा दिए गए मिशन 65 के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश करूंगी।'

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए एकमात्र सीट पर मतदान हुआ। पहला मतदान कांग्रेस के मोहन मरकाम ने किया और उसके बाद भाजपा की तरफ से सरकार के मंत्री राजेश मूणत ने सबसे पहले वोट डाला।

ये भी पढ़ें: यूपी राज्यसभा चुनाव LIVE: चुनाव आयोग ने सपा-बसपा की आपत्तियों को नहीं माना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rajya sabha election results 2018 live update up telangana west bengal karnataka kerala chhatisgarh jharkhand rajya sabha chunav result