rajnath singh says that till 2029-30 armed forces in india will be using 75 percent indian technology - राजनाथ सिंह का दावा, 2029-30 तक  सशस्त्र बलों में होगा 75 फीसदी देशी तकनीक का इस्तेमाल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजनाथ सिंह का दावा, 2029-30 तक  सशस्त्र बलों में होगा 75 फीसदी देशी तकनीक का इस्तेमाल

rajnath singh

स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस को उड़ाने के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरूवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि सशस्त्र बलों में 2029- 30 तक 75 फीसदी देशी तकनीक का इस्तेमाल होगा।

सिंह ने गुरुवार की सुबह बेंगलुरू में एचएएल हवाई अड्डे से तेजस लड़ाकू विमान को उड़ाया। इसके साथ ही सिंह पहले रक्षा मंत्री बन गए हैं जिन्होंने देश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान को उड़ाया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के उत्पादों की प्रदर्शनी के बाद सिंह ने यहां कहा, ''2029- 30 तक देशी तकनीक का इस्तेमाल करीब 75 फीसदी हो जाएगा। किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि हम इस तरह से देशी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेंगे।

उन्होंने कहा, ''वह दिन दूर नहीं जब हम अपने देश में ही सौ फीसदी सामान बनाएंगे। डीआरडीओ की प्रदर्शनी में मंत्री ने कहा, ''आज मैंने जो देखा है और मैंने जो सुना है, उस आधार पर मैं कहना चाहता हूं कि पूरे देश को आप पर गर्व है। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ न केवल भारत में विश्वसनीय संगठन है बल्कि इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मान्यता मिल रही है। उन्होंने कहा, ''हथियार, गोला-बारूद भारत में ही बनाए जा रहे हैं... हम धीरे- धीरे इस तरह से क्षमता निर्माण कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि हमारी निर्यात क्षमता भी बढ़ रही है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rajnath singh says that till 2029-30 armed forces in india will be using 75 percent indian technology