Rajnath Singh says no mediation required on Kashmir after donald trump statement - डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद बोले राजनाथ सिंह- कश्मीर पर मध्यस्थता मंजूर नहीं DA Image
12 दिसंबर, 2019|2:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद बोले राजनाथ सिंह- कश्मीर पर मध्यस्थता मंजूर नहीं

rajnath singh  defense minister

कश्मीर मामले में मध्यस्थता संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर लोकसभा में बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफाई दी। सदन में जारी हंगामे के बीच राजनाथ सिंह ने सरकार की ओर से साफ किया कि कश्मीर मामले में मध्यस्थता का सवाल ही नहीं उठता, भारत इसे कभी मंजूर नहीं करेगा। 
विदेश मंत्री जयशंकर के सफाई देने के एक दिन बाद रक्षा मंत्री के बोलने के दौरान ही संप्रग नेता सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस, द्रमुक सहित कुछ विपक्षी दलों ने सदन का बहिर्गमन किया। कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने आसन के समीप पहुंचकर नारेबाजी भी की। 

कश्मीर पर नहीं हुई बात: 
सदन में राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की मुलाकात जरूर हुई थी, लेकिन कश्मीर पर दोनों में कोई बात नहीं हुई। उन्होंने कहा कि कश्मीर पर मध्यस्थता स्वीकार करने का सवाल ही नहीं उठता। सरकार राष्ट्र के स्वाभिमान के साथ कभी समझौता नहीं करेगी। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि हम कश्मीर पर ही नहीं, बल्कि पाक अधिकृत कश्मीर पर भी बात करेंगे। राजनाथ के दौरान कांग्रेस ने वॉकआउट कर विरोध जताया। 

शंका दूर करें प्रधानमंत्री :   
कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कश्मीर पर मध्यस्थता करने का आग्रह किया था। अब पूरा देश जानना चाहता है कि सचाई क्या है? उन्होंने कहा कि ट्रंप जो कह रहे हैं, वह सही भी हो सकता है और गलत भी। लेकिन प्रधानमंत्री नहीं बोल रहे हैं, इसिलए शंका पैदा होती है। प्रधानमंत्री को सदन में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। 

वादाखिलाफी का आरोप :
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रेस संसदीय दल के नेता ने आश्वासन दिया था कि वह सत्ता पक्ष की बात सुनेंगे, लेकिन उन्होंने वादाखिलाफी की। सिंह ने कहा कि लोकतंत्र विश्वसनीयता के आधार पर चलता है। परस्पर विश्वास स्वस्थ लोकतंत्र का आधार होता है। उन्होंने कहा था कि सुनेंगे, लेकिन बहिर्गमन कर गए। 
    
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajnath Singh says no mediation required on Kashmir after donald trump statement