DA Image
29 जनवरी, 2020|11:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजनाथ सिंह बोले- पूर्व सैनिकों से मिली सीडीएस पद सृजित करने की प्रेरणा 

rajnath singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ या सीडीएस) पद सृजित करने की प्रेरणा उन्हें पूर्व सैनिकों से ही मिली थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत अगर आज सुरक्षित है तो इसका पूरा श्रेय सेना के जवानों को जाता है। सिंह यहां दक्षिणी पश्चिमी यानी सप्तशक्ति कमान में राष्ट्रीय गौरव सेनानी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे।     

सिंह ने उनका जिक्र करते हुए कहा, ''सीडीएस पर देश में 20-21 साल से चर्चा चल रही थी। लेकिन रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभालने के बाद जैसे ही मैंने प्रधानमंत्री से चर्चा की तो उन्होंने क्षण भर की देर नहीं लगाई। उन्होंने हां कह दिया। जून में हमारी उनसे इस पर चर्चा हुई और 15 अगस्त को घोषणा कर दी गयी।

सिंह ने कहा कि सीडीएस पद सृजित करने की प्रेरणा पूर्व सैनिकों से मिली थी। उन्होंने कहा, ''भारत आज सुरक्षित है, भारत की सीमाएं, भारत की एकता और अखंडता सुरक्षित है तो इसका पूरा श्रेय भारत आप जैसे बहादुर लोगों को देना चाहता है, देश की सेना के जवानों को देना चाहता है। सिंह ने कहा, ''पूर्व सैनिकों के प्रति सम्मान की परंपरा लंबे समय से इस देश में चली आ रही है। मैं यह भी कहना चाहता हूं कि कोई सैनिक सेना के लिए अपनी सक्रिय सेवा भले ही छोड़ दे मगर सेना को अपने सैनिकों को एक संस्था के रूप में कभी नहीं छोड़ना चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rajnath Singh said got inspirated to get CDS post from ex servicemen