ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशक्वॉड समिट से पहले भारत और अमेरिकी रक्षामंत्री के बीच फोन पर हुई बात, द्विपक्षीय सुरक्षा और सहयोग पर हुई चर्चा

क्वॉड समिट से पहले भारत और अमेरिकी रक्षामंत्री के बीच फोन पर हुई बात, द्विपक्षीय सुरक्षा और सहयोग पर हुई चर्चा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों के बीच अफगानिस्तान के हालात और इससे क्षेत्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले असर को लेकर चर्चा...

क्वॉड समिट से पहले भारत और अमेरिकी रक्षामंत्री के बीच फोन पर हुई बात, द्विपक्षीय सुरक्षा और सहयोग पर हुई चर्चा
हिंदुस्तान टाइम्स, नई दिल्ली Mon, 20 Sep 2021 07:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों के बीच अफगानिस्तान के हालात और इससे क्षेत्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले असर को लेकर चर्चा हुई। यह बातचीत वॉशिंगटन में 24 सितंबर को होने वाली क्वॉड समिट से पहले हुई है। 

आपसी सहयोग जारी रखने पर हुई बातचीत 
इस बारे में जानकारी देते हुए भारतीय रक्षामंत्री ने टि्वटर पर लिखा कि हमने क्षेत्रीय रक्षा और सहयोग समेत विभिन्न मामलों पर चर्चा की। इस दौरान अफगानिस्तान में हालात के बारे में भी बातचीत की गई। राजनाथ सिंह के मुताबिक आगे बातचीत जारी रखने आपसी सहयोग मजबूत बनाने को लेकर दोनों नेताओं के बीच सहमति बनी है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के शासन में आने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां पाकिस्तान के रास्ते भारत में आतंकवादी घटनाओं में इजाफे को लेकर चिंतित हैं। 

24 सितंबर को वॉशिंगटन में है क्वॉड समिट
व्हाइट हाउस में 24 सितंबर को होने वाली क्वॉड समिट की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे। इस समिट में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, जापान के योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मौरिसन भी हिस्सा ले रहे हैं।  राजनाथ सिंह और ऑस्टिन के बीच अफगानिस्तान के हालात को लेकर चर्चा तब हुई है, जबकि कुछ ही दिन पहले दोनों देश इस बात पर जोर दे चुके हैं अफगान धरती का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ आतंकवाद के लिए नहीं होनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें