DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रशांत किशोर से मिले रूडी, कहा- 2019 लोकसभा चुनाव के लिए तय करेंगे उम्मीदवार

Rajiv Pratap Rudy met Prashant Kishor

बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) ने शुक्रवार को जदयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) से मुलाकात की। पटना में हुई मुलाकात की पुष्टि बीजेपी सांसद ने भी की है। छपरा के सांसद रूडी की इस मुलाकात के बाद राजनीतिक गलियारे में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी हैं। हालांकि रूडी ने कहा कि उनकी मुलाकात व्यक्तिगत थी। वैसे भी मैं बीजेपी (BJP) में हूं और वे जेडीयू (JDU) में हैं। दोनों दलों के नेता ही 2019 लोकसभा चुनाव में अपने-अपने दल के उम्मीदवार तय करेंगे। 

उधर, पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष पद जीतने के बाद जदयू के हौसले बुलंद हैं। वह इसे बड़ी उपलब्धि मान रहा है। इससे विशेषकर युवा और छात्र विंग में खासा उत्साह है। इसी उत्साह से वह राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों के चुनाव में भी जदयू बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगा। इसकी तैयारी पार्टी ने शुरू कर दी है।

जेडीयू 2020 में युवा उम्मीदवार पर देगा जोर
इस अभियान के तहत एक तरफ जदयू जहां अधिक-से-अधिक युवाओं को पार्टी में जोड़ने के अभियान में लगा है, वहीं, 2019 के लोकसभा और 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी तैयारी कर रहा है। वर्ष 2020 विधानसभा चुनाव में पार्टी को जोर युवाओं पर होगा। विधायकों की औसत उम्र 45 वर्ष हो, इसी के आधार पर जदयू विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को टिकट देगी। एक ओर जहां अनुभवी प्रत्यशियों को मौका मिलेगा तो दूसरी ओर 35 अथवा इससे भी कम उम्र के युवाओं को जदयू मैदान में उतारेगा। इसको लेकर पार्टी में मंथन शुरू हो चुका है। संकेत साफ है कि युवाओं की भागीदारी पार्टी में बढ़ायेगी जाएगी। 

एक लाख युवा सदस्य बनाने की कवायद
इसे लेकर जदयू अगले दो सालों में एक लाख युवाओं को सदस्य बनाने की कवायद में जुट गया है। इसमें मुख्य भूमिका में हैं पार्टी उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर। राज्यभर के युवाओं से वे खुद मुखातिब हो रहे हैं। सदस्य बनने की चाह रखने वाले युवाओं से प्रशांत किशोर व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं। फिर उसे पार्टी का सदस्य बनाया जाता है। अगले दो सालों में वह जिन एक लाख युवाओं से मिलेंगे, उनकी उम्र 35 वर्ष से कम होगी। साथ ही इनका कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं होगा। अधिक से अधिक महिलाओं को टिकट देना भी पार्टी की प्राथमिकता होगी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajiv Pratap Rudy met Prashant Kishor said - Candidates will decide for 2019 Lok Sabha elections