DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान लोकसभा चुनाव: BJP फिर सभी सीटों को बेताब, कांग्रेस विजय रथ रोकने को तैयार

rajasthan lok sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results l

लोकसभा चुनाव 2019 में देश की 542 लोकसभा सीटों पर आज गिनती हो रही है और शाम तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि देश में किसकी सरकार बन रही है। केंद्र में जिस भी पार्टी की सरकार बनेगी, उसमें राजस्थान की सीटों की भी बड़ी भूमिका होगी। राजस्थान में 25 लोकसभा सीटें हैं और इन सभी सीटों पर अभी बीजेपी का कब्जा है। मगर इस बार राजस्थान में मुकाबला काफी दिलचस्प रहने वाला है।

यही वजह है कि यहां के नतीजों का सबको बेसब्री से इंतजार है। इस बार लोकसभा चुनाव में प्रदेश की परिस्थिति थोड़ी बदली हुई है। 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य में बीजेपी की सरकार थी लेकिन इस बार समीकरण बदले हुए हैं। छह महीने पहले हुए चुनाव में बीजेपी को यहां विधानसभा चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था। राज्य में अब अशोक गहलोत की कांग्रेस सरकार है। इस बार भी राजस्थान में कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। राजस्थान से केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के लिए यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि उनके खिलाफ कांग्रेस ने राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता कृष्णा पूनिया को उतारा है।

इस चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेट वैभव गहलोत ने भी किस्मत आजमाया है। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह, पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी तथा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह और पी पी चौधरी शामिल हैं, जिनकी किस्मत का आज फैसला होगा। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में राजस्थान भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी मायने रखता है। इसकी वजह यह है कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मोदी मैजिक के दम पर राज्य की सभी सीटों पर जीत का परचम लहराया था। मगर इस बार समीकरण पिछली बार की तरह नहीं दिख रहे हैं। हालांकि, यहां मुकाबला करीबी दिखा है। लोकसभा चुनाव के परिणाम के हर अपडेट के लिए बने रहें। 

2014 के नतीजे: 

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी की जीत की वजह यह भी रही थी कि उस वक्त राज्य में बीजेपी की सरकार थी। मगर अब यहां कांग्रेस की सरकार है और इस बार कांग्रेस ने चुनौती भी पेश की है। इसलिए यहां भी बीजेपी के सामने इतिहास दोहराने की चुनौती है। राजस्थान में कांग्रेस की गहलोत सरकार है और ऐसे में राज्य की सभी सीटें जीत पाना बीजेपी के लिए किसी मुश्किल से कम नहीं है। 

2014 के वोट शेयर:

कांग्रेस- 30.36 फीसदी
बीजेपी- 54.94 फीसदी
अन्य- 8.8 फीसदी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajasthan lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage