ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशविरोध: समाधि से ही बेटी की शादी करेंगे जयपुर के किसान, जानें क्यों?

विरोध: समाधि से ही बेटी की शादी करेंगे जयपुर के किसान, जानें क्यों?

राजस्थान के जयपुर में बीते 25 दिनों सें भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन इस बार किसानों ने आंदोलन करने का अलग तरीका निकाला है। किसान आंदोलन के लिए धरने पर नहीं बैठे हैं बल्कि जिस...

विरोध: समाधि से ही बेटी की शादी करेंगे जयपुर के किसान, जानें क्यों?
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 28 Oct 2017 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के जयपुर में बीते 25 दिनों सें भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन इस बार किसानों ने आंदोलन करने का अलग तरीका निकाला है। किसान आंदोलन के लिए धरने पर नहीं बैठे हैं बल्कि जिस जमीन पर वो अनाज उगाते हैं उसी के अंदर उन्होंने समाधि ले ली है। किसान जमीन के अंदर गड़े हुए हैं। किसानों ने अपने इस प्रदर्शन को 'जमीन समाधि सत्याग्रह' का नाम दिया है।

लंबे समय से आंदोलन करे रहे किसानों ने दिवाली भी वहीं मनाई है और छट भी वहीं मनाई है। अब सूत्रों की मानें तो किसान 13 नवंबर को एक किसान की बेटी की शादी भी वहीं से करेंगे। शादी के दौरान वे गड्ढे के अंदर से बरातियों का स्वागत करेंगे और उनपर फूल बरसाएंगे। बता दें कि जयपुर के नींदड़ में किसानों से आवास परियोजनाओं में जमीन देने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। जिसका किसान विरोध कर रहे हैं। 

किसानों का आरोप है कि, जयपुर विकास प्राधिकरण हाउसिंग प्रोजेक्ट बनाने के लिए उनकी जमीनें ले रहा है। प्राधिकरण किसानों की 1350 बीघा जमीन पर कॉलोनी बनाना चाहता है। किसानों को इस अधिग्रहण के खिलाफ विरोध करते हुए लगभग 25 दिन हो गए हैं किसान दो अक्टूबर से समाधि बनाकर आंदोलन कर रहे हैं। 25 दिन में किसानों ने दो त्योहार भी यहीं मना लिए हैं। 

बड़ा फैसला: गर्भपात के लिए पति की रजामंदी जरूरी नहीं- सुप्रीम कोर्ट

बिहार: जहरीली शराब से 5 की मौत 2 गंभीर, ग्रामीणों में फूटा गुस्सा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें