DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Rajasthan Exit Poll 2018: नतीजों से पहले कांग्रेस में कयासबाजी- गहलोत या सचिन पायलट?

अशोक गहलोत सचिन पायलट(एचटी फाइल फोटो)

Rajasthan Exit Poll 2018: एक्जिट पोल अनुमान के आधार पर राजस्थान में बहुमत के करीब नजर आ रही कांग्रेस में कयासों का दौर गरम है। पार्टी में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के समर्थक अपने-अपने नेता के पक्ष में दांव लगाते नजर आ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को प्रमुख दावेदारों के तौर पर देखा जा रहा है। पार्टी नेता किसी अप्रत्याशित नाम की संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं।

एक संभावना यह जाहिर की जा रही है कि स्पष्ट बहुमत मिलने पर पायलट का दावा मजबूत हो सकता है। जबकि मामला करीबी बढ़त का होने पर पार्टी अनुभवी नेता गहलोत पर दांव लगा सकती है। कुछ नेताओं का तर्क है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी जातीय समीकरण और अनुभव को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री का फैसला करेगी। हालांकि पार्टी नेता अंतिम नतीजों तक इंतजार करने को कह रहे हैं। 

बड़ी जीत संभव

एक नेता ने कहा कि कोई भी औपचारिक चर्चा नतीजों के बाद संख्याबल की स्थिति पर होगी। कांग्रेस राजस्थान में जीत को लेकर सबसे ज्यादा आश्वस्त है। पार्टी नेता दावा कर रहे हैं कि अनुमान में दिखाई गई सीटों से कहीं ज्यादा बड़ी जीत राजस्थान में मिल सकती है।

आलाकमान करेगा फैसला

सूत्रों ने कहा कि राजस्थान में अपेक्षानुकुल नतीजे आए तो मुख्यमंत्री पद पर फैसला विधायकों की राय के आधार पर आलाकमान करेगा। पार्टी के ज्यादातर बड़े नेता अभी किसी नाम पर दांव लगाने से परहेज कर रहे हैं। गहलोत और पायलट ने भी इस मामले में सधी हुई बयानबाजी की है। लेकिन समर्थकों की उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं। 

पायलट ने फिजा बदली

सचिन पायलट के समर्थन में तर्क दिया जा रहा है कि उन्होंने अध्यक्ष के तौर पर प्रदेश के हर कोने में जाकर संगठन को मजबूत करने और वसुंधरा सरकार के खिलाफ माहौल बनाने के लिए अथक परिश्रम किया। इसके चलते फिजा बदली। 

गहलोत सबसे लोकप्रिय

गहलोत समर्थकों का कहना है कि वह अभी भी राज्य में सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता हैं। कई सर्वे में भी उन्हें मुख्यमंत्री पद की पसंद के तौर पर ऊपर बताया गया था। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग अनुमानों के चलते पार्टी बड़ी जीत के दावे के बावजूद सतर्क है।

Exit Poll 2018: शिवराज ने कहा- हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा

2019 लोकसभा चुनाव के लिए कल हुंकार भरेंगे शिवपाल,पोस्टर से मुलायम गायब

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajasthan Exit Poll 2018 Speculations before Assembly Election results in Congress Ashok Gehlot or Sachin Pilot