DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Rajasthan Election Result : किसकी बनेगी सरकार, 20 हजार कर्मचारी गिनेंगे वोट

मध्य प्रदेश चुनाव के रिजल्ट से पहले चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, किया जाएगा कुछ ऐसा

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना मंगलवार को होगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और लगभग 20,000 कर्मचारी सुबह आठ बजे से यह काम शुरू करेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य में कुल 35 केंद्रों पर वोटों की गिनती होगी। इनमें से जयपुर और जोधपुर में दो-दो केंद्रों पर तथा बाकी 31 जिलों में एक-एक केंद्र बनाया गया है। राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था।
 उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। उन्होंने कहा कि मतगणना की शुरुआत डाक मतों की गिनती से होगी और उसके बाद ईवीएम से गणना की जाएगी। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सहयोग से इस बार पहली बार राज्य की सभी सार्वजनिक स्थलों पर लगी हुई लगभग 350 एलईडी स्क्रीनों पर भी मतगणना के रुझान और परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई जा चुकी 'मैंडेटरी वैरीफिकेशन' पद्धति को भी इस गणना में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 20,000 कर्मचारी मतगणना के काम में लगे हैं।
 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुल 163 सीटें मिलीं थी। इसके अलावा कांग्रेस को 21, बसपा को तीन, एनपीपी को चार एवं निर्दलीय तथा अन्य को नौ सीटें मिलीं थी। हालांकि बीच में हुए उपचुनाव के बाद मौजूदा समय भाजपा के 160, कांग्रेस के 25, बसपा के दो और एनपीपी के तीन विधायक हैं। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rajasthan Election Results update Counting of votes 20 thousand employ will counting in assembly election rajasthan