ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में मिले कोरोना से संक्रमित 103 मरीज, पार्टी बन गई लोगों के लिए काल

बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में मिले कोरोना से संक्रमित 103 मरीज, पार्टी बन गई लोगों के लिए काल

कर्नाटक में बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में कोरोना वायरस के कुल 103 मामले मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया है। ये मामले उस पार्टी के बाद सामने आए, जिसे रेसिडेंशियल सोसाइटी एसएनएन राज लेकव्यू में...

बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में मिले कोरोना से संक्रमित 103 मरीज, पार्टी बन गई लोगों के लिए काल
अरुण देव, हिन्दुस्तान टाइम्स,बेंगलुरुTue, 16 Feb 2021 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक में बेंगलुरु के एक अपार्टमेंट में कोरोना वायरस के कुल 103 मामले मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया है। ये मामले उस पार्टी के बाद सामने आए, जिसे रेसिडेंशियल सोसाइटी एसएनएन राज लेकव्यू में हाल ही में आयोजित किया गया था। अपार्टमेंट को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है और उन्हीं लोगों को बाहर निकलने की अनुमति है, जिसके पास कोरोना का निगेटिव सर्टिफिकेट होगा। इससे पहले, 13 फरवरी को आरटी नगर के नर्सिंग कॉलेज में पढ़ने वाले 42 स्टूडेंट्स संक्रमित पाए गए थे। 

ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिके (BBMP) ने पुष्टि की है कि बोमनहल्ली इलाके में यह राज लेकव्यू अपार्टमेंट स्थित है और यहां से 103 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इन मामलों के सामने आने के बाद बीबीएमपी ने केरल से जो भी शहर में आएगा, उसे कोरोना की निगेटिव आरटी-पीसीआर सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इसके अलावा, बीबीएमपी शहर के रेसिडेंट वेल्फेयर असोसिएशन (RWAs) से भी बात कर रहा है। 

बीबीएमपी कमिश्नर मंजूनाथ प्रसाद ने मंगलवार सुबह आरडब्ल्यूए से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की और शहर में बने दो कोरोना क्लस्टर के बारे में जानकारी दी। बैठक के दौरान उन्होंने आरडब्ल्यूए से अपील की कि बीबीएमपी के लिए एक वॉचडॉग की तरीके से काम करे और कोविड-19 को लेकर नजर रखे। उन्होंने ने अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों से बंद कमरे में किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि एक वातानुकूलित वातावरण में समारोह आयोजित किए जाने पर एक संक्रमित व्यक्ति सुपर स्प्रेडर बन सकता है। उन्होंने कहा कि खुली हवा में होने वाले कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए और लोगों को अपने चेहरे पर मास्क लगाकर रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 'शायद कोरोना वायरस कभी जाएगा ही नहीं या हो सकता है कि वह बहुत मामूली रूप ले ले'

मंजूनाथ प्रसाद ने कहा, ''कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बेंगलुरु काफी आगे आ गया है। पहले जहां छह हजार मामले एक दिन में सामने आ रहे थे, वह अब 100-200 पर आ गए हैं। हमें इसे और फैलने से रोकना होगा। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।'' उन्होंने अपार्टमेंट में बाहर से आने वालों पर नजर रखने के लिए कहा।

अपार्टमेंट में मिलने वाले मामलों को लेकर मंजूनाथ प्रसाद ने कहा कि राज लेकव्यू अपार्टमेंट में मंगलवार को सामने आए 103 मामले के बाद आरडब्ल्यूए के साथ बैठक की गई। हमने उस अपार्टमेंट में रहने वाले 1058 लोगों की कोरोना जांच की और उसमें से 103 संक्रमित मिले। इसमें से 90 लोगों की उम्र 90 साल से ज्यादा है। हालांकि, ज्यादातर जो मामले मिले हैं, उनमें कोरोना का कोई भी लक्षण नहीं था। उन पर करीब से नजर रखी जा रही है और सभी तरीके की मेडिकल सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि अपार्टमेंट के क्लबहाउस में हाल ही में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस इवेंट ने 'सुपर स्प्रेडर' का काम किया। अपार्टमेंट के अन्य लोगों की जांच के लिए छह बीबीएमपी टीमों को तैनात किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि सभी लोगों को अपने-अपने फ्लैट्स में रहने के लिए कहा गया है और निगेटिव सर्टिफिकेट वालों को ही बाहर आने की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर चिंता जरूर है, लेकिन कोई घबराहट नहीं है। हम इस पर काबू पा लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें