ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसावधान: छह राज्यों में अलर्ट, अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

सावधान: छह राज्यों में अलर्ट, अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और गोवा सहित छह राज्यों के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की ओर से शुक्रवार को प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के...

सावधान: छह राज्यों में अलर्ट, अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की चेतावनी
नई दिल्ली, एजेंसी।Fri, 17 Aug 2018 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और गोवा सहित छह राज्यों के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की ओर से शुक्रवार को प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों और सीमावर्ती गुजरात एवं उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के ऊपर हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की गयी है। इसकी वजह से उत्तरी कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात के कच्छ एवं सौराष्ट्र क्षेत्र, तेलंगाना तथा उत्तरी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।
 
इसके अलावा राजस्थान के दक्षिण पूर्वी इलाकों और मध्य प्रदेश के दक्षिण पश्चिम इलाकों में अधिकांश स्थानों पर अगले 24 घंटों तक जोरदार बारिश की संभावना को देखते हुए भारी बारिश जनित सभी संभावित स्थितियों से निपटने की चेतावनी दी गयी है।

मानसून की मार : बाढ़ के कहर से सात राज्यों में अबतक 868 लोगों की मौत

बारिश से केरल में तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर 173 हुई
केरल में बारिश जनित घटनाओं में गुरुवार को महज एक दिन में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गयी। वहीं राज्य में शुक्रवार अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी और पेट्रोल पंप में ईंधन की कमी से संकट गहराता दिखा। करीब एक सदी में आयी इस प्रलयंकारी बाढ़ में आठ अगस्त के बाद से अब तक 173 लोगों की मौत हो गयी है। आपदा ने इस प्राकृतिक छटा वाले राज्य को झकझोर कर रख दिया है। इसके चलते इसका पर्यटन उद्योग बर्बाद हो गया है, हजारों हेक्टेयर भूभाग में उपजी फसलें तबाह हो गयी हैं और बुनियादी ढांचे को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) कर्मियों के अलावा सेना, नौसेना, वायुसेना के कर्मियों ने बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में अपने-अपने घरों की छतों, ऊंचे स्थानों पर फंसे लोगों को निकालने का बड़ा कार्य शुरू किया। ऊंचाई वाले इलाकों में पहाड़ों के दरकने के कारण चट्टानों के टूटकर नीचे सड़क पर गिरने से सड़कें अवरुद्ध हो गयीं जिससे वहां रहने वालों और गांवों में बचे लोगों का संपर्क बाकी की दुनिया से कट गया। ये गांव आज किसी द्वीप में तब्दील हो गये हैं। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों समेत सैकड़ों लोग ऐसी जगहों पर फंसे हैं जहां नौका से पहुंच पाना मुश्किल है। उन लोगों को रक्षा मंत्रालय के हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

केरल: ज्यादातर हिस्सा पानी में डूबा,164 की मौत, CM बोले-यह जल प्रलय है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें