DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम अलर्ट : उत्तराखंड, हिमाचल, यूपी में अगले 24 घंटे में तेज बारिश के आसार

बारिश

उत्तराखंड के देरहादून में अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। देहरादून समेत हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, यूएसनगर, चंपावत और पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पौड़ी, नैनीताल, चंपावत व ऊधमसिंहनगर में अत्यधिक बारिश की संभावना बन रही है। इन जिलों में एक दिन में 204 एमएम तक बारिश की संभावना है। दून में ही पिछले 24 घंटों में 53 एमएम बारिश हो चुकी है।
 
मौसम विज्ञान केंद्र ने इस दौरान प्रशासन को भी जरूरी सतर्कता बरतने की गाइडलाइन जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में रविवार मध्यरात्रि से अगले 48 घंटे पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों एवं तीर्थयात्रियों तथा मैदानी क्षेत्रों के निचले स्थानों में रहने वाले लोगों को सावधान रहने की चेतावनी जारी की गई है। 

चारधाम यात्रा अगले 48 घंटे रोकने की सलाह
अगले 48 घंटे चारधाम यात्रा करना मुसीबत भरा हो सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, भारी बारिश के चलते भूस्खलन होने से सड़कें ब्लॉक हो सकती हैं। इसलिए यात्रियों को सलाह है कि वे अगले कुछ दिन यात्रा से बचें। 

हिमाचल में अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश में शनिवार से हो रही भारी बारिश के बीच मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के मध्यम और निम्न पहाड़ी इलाकों के दूरदराज के स्थानों पर अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और ऊना में शनिवार से भारी से भारी बारिश हो रही है। राज्य में सबसे ज्यादा नैना देवी में 130.8 मिलीमीटर बारिश हुई है।

इसके बाद मेहरा में 128.2 मिलीमीटर, नादाउन में 96 मिलीमीटर, गेलेर में 78.5 मिलीमीटर, कांगड़ा में 72 मिलीमीटर, ऊना में 64.6 मिलीमीटर, नगरोटा सूरियान में 62.4 मिलीमीटर, शिमला हवाई अड्डा पर 48 मिलीमीटर और सूजानपुर तीरा में 40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। राज्य में मनाली सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि भटनेर सबसे गर्म रहा। यहां शनिवार अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेलि्सयस दर्ज किया गया।

ओडिशा में भारी बारिश, ट्रेफिक पर पड़ा असर

ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है और मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका जतायी है। अधिकारियों ने बताया कि बारिश के कारण तटीय और दक्षिणी क्षेत्रों में पानी भर गया है। भयानक जलजमाव के कारण सड़क यातायात प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि बारिश से राजधानी भुवनेश्वर के अलावा खुर्दा, कटक, पुरी, जगतसिंहपुर, भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज, गंजाम, गजपति, रायगढ़ और नयागढ़ जैसे इलाके भी प्रभावित हुए हैं।

लोग अभी इस स्थिति से जूझ ही रहे हैं कि मौसम विभाग ने मल्कानगिरी,कोरापुट, नबरंगपुर, नुआपाड़ा, बोलनगीर, कालाहांडी और कंधमाल सहित अन्य इलाकों में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जतायी है।
इसी बीच विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय की ओर से कहा गया है कि राज्य में पिछले 24 घंटों में औसतन 13.3 मिलीमीटर बारिश हुई 

उत्तर प्रदेश के अनेक इलाकों में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून का जोर बरकरार है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍य के अनेक हिस्‍सों में बारिश हुई। आंचलिक मौसम केन्‍द्र की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक हिस्‍से मानसूनी बारिश से तर-बतर रहे। इस अवधि में नानपारा में सबसे ज्‍यादा 10 सेंटीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा भटपुरवाघाट, नरैनी और बदायूं में नौ-नौ, कायमगंज में आठ, फतेहगढ़, रामनगर, सम्‍भल, बरेली, बुढ़ाना तथा नजीबाबाद में सात-सात सेंटीमीटर और शारदानगर, सिधौली, बनी, सिरौली गौसपुर और सहसवान में छह-छह सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी।
मौसम अलर्ट: अगले दो दिन तक इन 16 राज्यों में भारी बारिश के आसार

पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को इस बारिश से राहत मिली है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍य के गोरखपुर, फैजाबाद, बरेली, लखनऊ और आगरा मण्‍डलों में अधिकतम तापमान सामान्‍य से काफी नीचे दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्‍य के ज्‍यादातर इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा भी हो सकती है।

मुजफ्फरपुर केस: ब्रजेश से मिले नंबरों की जांच करेगी CBI, होंगे खुलासे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rain Monsoon Weather Update heavy Rain Alert in Uttar Pradesh Uttarakhand Himachal in Next 24 Hours