ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशमौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, बताई बारिश की तारीख; किन राज्यों में कब बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, बताई बारिश की तारीख; किन राज्यों में कब बरसेंगे बादल

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, "हम 7, 8 और 9 अगस्त के दौरान मध्य भारत और पश्चिमी तट पर अत्यधिक भारी बारिश और संबंधित बाढ़ की उम्मीद कर रहे हैं।'

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, बताई बारिश की तारीख; किन राज्यों में कब बरसेंगे बादल
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sat, 06 Aug 2022 10:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि 7, 8 और 9 अगस्त को पश्चिम और मध्य भारत में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। लगातार भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पूरे मध्य और पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस कैटेगरी की चेतावनी का अर्थ हुआ कि स्थानीय अधिकारियों को बारिश से संबंधित किसी भी आपदा को टालने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। यह अगले 4-5 दिनों के दौरान ऐसा ही रहेगा। 7 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 8 अगस्त के आसपास मध्य क्षोभमंडल स्तरों में उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत पर एक अपरूपण क्षेत्र बनने की संभावना है।

शनिवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और रायलसीमा में और तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में 5 से 9 अगस्त और उससे अधिक समय तक भारी बारिश होने की संभावना है। 8 और 9 अगस्त के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के रिपोर्ट में तेलंगाना में 8 और 9 अगस्त को अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की बात कही गई है। वहीं, 5 से 9 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। 8 से 9 अगस्त को मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 7 और 9 अगस्त के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ में; 5, 7 और 9 अगस्त को गुजरात में और 9 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा और घाट क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, "हम 7, 8 और 9 अगस्त के दौरान मध्य भारत और पश्चिमी तट पर अत्यधिक भारी बारिश और संबंधित बाढ़ की उम्मीद कर रहे हैं। स्थानीय लोगों और अधिकारियों को अत्यधिक बारिश से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।" 

epaper