ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयात्रियों के मजे ही मजे, अब इस रूट पर दौड़ेगी नई MEMU और DMU ट्रेन; जानें पूरी डिटेल

यात्रियों के मजे ही मजे, अब इस रूट पर दौड़ेगी नई MEMU और DMU ट्रेन; जानें पूरी डिटेल

रेलवे के अनुसार, 15,863 करोड़ रुपये की लागत से तैयार बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान खंड रेल संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है। अब बारामूला से बनिहाल तक मौजूदा ट्रेन सेवाओं को संगलदान तक बढ़ाया जाएगा।

यात्रियों के मजे ही मजे, अब इस रूट पर दौड़ेगी नई MEMU और DMU ट्रेन; जानें पूरी डिटेल
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,श्रीनगरMon, 19 Feb 2024 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यात्रियों को एक नई मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) और डीजल मल्टीपल (DMU) ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। उत्तर रेलवे फिरोजपुर मंडल मंगलवार को उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट के कटरा-बनिहाल खंड के तहत इसकी शुरुआत करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि उत्तर रेलवे फिरोजपुर मंडल को एक आधिकारिक विज्ञप्ति मिली है। बारामूला और संगलदान स्टेशनों के बीच नई मेमू और डीएमयू ट्रेन शुरू करने के लिए सीपीटीएम, उत्तर रेलवे, बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली से यह विज्ञप्ति भेजी गई थी।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, 'बारामूला से संगलदान स्टेशनों एक नई ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। ट्रेन संख्या-04620-04622-04617 और 04614, 04619 रूट का इस्तेमाल करेंगी। बनिहाल और संगलदान स्टेशन के बीच एक नया सेक्शन खुलने जा रहा है। इस तहत, 2 ट्रेनें सुबह और दोपहर में बारामूला व संगलदान के बीच फर्राटा भरेंगी। रविवार को छोड़कर ये ट्रेनें 6 दिन चलेंगी।' इसमें ट्रेन ऑपरेशन के डाटा का जिक्र नहीं किया गया है। हालांकि, बारामूला से संगलदान तक चलने वाली इन ट्रेनों की टाइमिंग जरूर बताई गई है। 

बनिहाल-संगलदान खंड 20 फरवरी से खुलेगा
बता दें कि उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्ट के 48.1 किलोमीटर लंबे खंड बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान खंड पर 20 फरवरी को रेल सर्विस शुरू होगी। रेलवे के एक सूत्र ने बताया कि हम श्रीनगर को कन्याकुमारी से जोड़ने के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यूएसबीआरएल परियोजना आजादी के बाद की सबसे महत्वाकांक्षी हिमालयी रेलवे परियोजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल तरीके से संगलदान से एक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इस खंड का उद्घाटन कर सकते हैं। रेलवे के अनुसार 15,863 करोड़ रुपये की लागत से तैयार बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान खंड रेल संचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है। अब बारामूला से बनिहाल तक मौजूदा ट्रेन सेवाओं को संगलदान तक बढ़ाया जाएगा। संगलदान, रामबन जिला मुख्यालय के निकट एक शहर है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें