ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरेलवे ने शुरू किया 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन, 1.45 लाख यात्रियों ने किया सफर

रेलवे ने शुरू किया 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन, 1.45 लाख यात्रियों ने किया सफर

भारती रेलवे ने सोमवार को 200 विशेष ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया। पहले दिन लगभग 1.45 लाख यात्रियों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में सफर किया। अधिकारियों के मुताबिक करीब 60 फीसदी ट्रेन उत्तरी रेलवे के...

रेलवे ने शुरू किया 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन, 1.45 लाख यात्रियों ने किया सफर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 01 Jun 2020 11:09 PM
ऐप पर पढ़ें

भारती रेलवे ने सोमवार को 200 विशेष ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया। पहले दिन लगभग 1.45 लाख यात्रियों ने देश के अलग-अलग हिस्सों में सफर किया। अधिकारियों के मुताबिक करीब 60 फीसदी ट्रेन उत्तरी रेलवे के नेटवर्क पर दौड़ीं। 100 ट्रेन का या तो गंतव्य या फिर प्रस्थान स्टेशन उत्तरी रेलवे के दायरे में आता था, जबकि नौ ट्रेन उसके नेटवर्क से होकर निकलीं। वहीं, पश्चिमी रेलवे के नेटवर्क पर 34 विशेष ट्रेन का परिचालन हुआ। 

रविवार देर रात 12.10 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज स्टेशन से पहली विशेष ट्रेन वाराणसी के सफर पर निकली। राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो 36 ट्रेन या तो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से खुलीं या फिर उनकी यात्रा वहां पर खत्म हुई। आठ अन्य ट्रेन भी नई दिल्ली से होकर गुजरीं। वहीं, 18 ट्रेन या तो निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से रवाना हुईं या फिर वहां आकर रुकीं। 

एक अन्य ट्रेन निजामुद्दीन स्टेशन से होते हुए निकली। दस ट्रेन का प्रस्थान या गंतव्य स्थान आनंद विहार रेलवे स्टेशन था। पुरानी दिल्ली और सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से क्रमश: चार व दो ट्रेन खुलीं। क्रमश: इतनी ही संख्या में ट्रेन की यात्रा भी दोनों स्टेशन पर समाप्त हुई।

रेल मंत्री का ट्रेन समय पर चलाने के निर्देश
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को रेलवे के सभी जोन को यह सुनिश्चित करने को कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन समय पर गंतव्य स्थान पर पहुंचें। उन्होंने प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई जा रहीं 40 फीसदी श्रमिक स्पेशल ट्रेन के औसतन आठ घंटे की देरी से चलने की खबरों के बीच यह निर्देश जारी किया। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि श्रमिक स्पेशल के अलावा 12 मई से संचालित राजधानी स्पेशल ट्रेन और सोमवार से शुरू हुईं विशेष रेलगाड़ियों के परिचालन में समयपालन पर ध्यान दिया जाए। 

अब तक चार हजार श्रमिक ट्रेनें चलीं
रेल मंत्री चाहते हैं कि रेलवे के सभी डिविजन और जोन ट्रेन परिचालन पर करीबी नजर रखें। वे ट्रेन परिचालन में हो रही देरी की वजहें खंगाकर उन्हें तत्काल दूर करने का प्रयास करें। रेलवे अब तक लगभग चार हजार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला चुका है। इनके जरिये 56 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया है। 40% ट्रेन देरी से चल रहीं-3740 श्रमिक स्पेशल के विश्लेषण से पता चला है कि 421 ट्रेन तय समय से औसतन दस घंटे की देरी से गंतव्य स्थान पर पहुंचीं। वहीं, 373 ट्रेन के पहुंचने में 10 से 24 घंटे, 78 ट्रेन 24 घंटे और 71 ट्रेन 72 घंटे की देरी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें