DA Image
7 मार्च, 2021|9:03|IST

अगली स्टोरी

नया नियम: अब रेलवे ने कंफर्म टिकट पर तत्काल प्रभाव से बंद किया मॉडिफिकेशन

train

यदि आप रेल यात्रा के लिए आरक्षण कराने जा रहे हैं तो सतर्क होकर टिकट बुक कराएं। अब कंफर्म यात्रा टिकट की तिथि में बदलाव नहीं हो पाएगा। रेलवे ने आरक्षित टिकट पर होने वाले मॉडिफिकेशन को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। इसकी फीडिंग भी रेल आरक्षण के मास्टर कंप्यूटर में करा दी गई है। इसकी वजह से सोमवार को कई यात्री निराश होकर आरक्षण काउंटर से लौट गए।

रेलवे अफसरों ने बताया कि रेल आरक्षण टिकट की कई सुविधाओं को बंद किया जा रहा है। पिछले हफ्ते क्लस्टर और सर्कुलर टिकट पर रोक लगी थी और अब मॉडिफिकेशन टिकट पर रोक लगा दी गई। अफसरों का मानना है कि इन सब की वजह से रेलवे काउंटरों पर अनैतिक दबाव पड़ता था। 

ई-टिकटिंग व्यवस्था के बाद वैसे भी काउंटरों पर 50 फीसदी लोड घट गया है। धीरे-धीरे इस व्यवस्था को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाना है ताकि स्टेशनों पर एक-दो काउंटर आपातकाल के लिए चालू रहें। ऐसे में केवल टिकट का निरस्तीकरण और सेम डे का आरक्षण ही संभव है। 

यूं हो जाता था मॉडिफिकेशन
यदि आपका रेल आरक्षण टिकट 28 जुलाई का पुष्पक एक्सप्रेस में है। किसी कारणवश आप इस तिथि के आगे-पीछे जाना चाहते थे तो अभी तक यह सुविधा थी कि उस यात्रा टिकट का मॉडिफिकेशन करा सकते थे। इसके लिए स्लीपर में 20 तो एसी में 45 रुपये देने पड़ते थे। बशर्ते उस तिथि में उस ट्रेन में सीटें खाली हो।

तोहफा: अब रेल में जुड़ेगा 1 खास कोच,मिलेगा फुल AC का मजा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railways have stopped modification on reserve tickets with immediate effect.