DA Image
15 अगस्त, 2020|9:45|IST

अगली स्टोरी

चीनी कंपनी को और एक झटका, रेलवे ने थर्मल कैमरों के लिए टेंडर किया रद्द

railways has scrapped a tender for thermal cameras after receiving feedback from vendors

रेलवे ने थर्मल कैमरा खरीदने के लिए निविदा को रद्द कर दिया है। विभिन्न विक्रेताओं से मिली प्रतिक्रिया के बाद यह कदम उठाया गया है। उनका कहना था कि उपकरण की खरीद को लेकर जो चीजें मांगी गई हैं, उससे चीनी कंपनियों को लाभ होगा। रेलवे का उपक्रम रेल टेल ने पिछले महीने 800 कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित निगरानी कैमरे के लिए निविदा जारी की थी। ऐसे कैमरे शरीर का तापमान मापने के साथ यह भी पता लगा सकते हैं कि व्यक्ति ने मास्क पहना है या नहीं।

रेलटेल के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि कंपनी ने पैनल में शामिल कारोबारी इकाइयों के लिए रूचि पत्र आमंत्रित किए थे। सूत्रों के अनुसार हालांकि कई भारतीय आपूर्तिकर्ताओं के पत्र के बाद निविदा को रद् कर दिया गया। पत्रों में आशंका जतायी गई थी कि उपकरण की खरीद को लेकर जो चीजें मांगी गई हैं, उससे चीन की कंपनी हिकविजन को लाभ मिल सकता है। हिकविजन दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो निगरानी कंपनी है। कंपनी का फिलहाल भारत के सीसीटीवी बाजार पर दबदबा है।

यह भी पढ़ें- चीन को एक और झटका, 59 चाइनीज ऐप के बैन पर भारत के साथ खड़ा हुआ अमेरिका

उनका कहना था कि कैमरे के लिए निविदा दस्तावेज में प्रौद्योगिकी...डीप इन माइंड का जिक्र किया गया था। यह प्रौद्योगिकी हिकविजन की विशेषता है और उस पर उसका मालिकाना हक है। पीटीआई-भाषा को मिले एक आपूर्तिकर्ता के पत्र के अनुसार, ''कैमरे के लिए जो विशेषताएं मांगी गई हैं, वह हिकविजन, स्पेक्स जैसी चीनी विनिर्माताओं के पक्ष में है। इसमें डीप इन माइंड प्रौद्योगिकी का जिक्र है, जिस पर हिकविजन एनवीआर का मालिकाना हक है।

इन कैमरों के लिए शुरूआती निविदा नौ जून को जारी की गई थी। बाद में संशोधित निविदा जारी की गई। जहां पहली निविदा में ऐसे कैमरे की मांग की गई है जो व्यक्ति के तापमान की सटीक माप कर सके और यह बता सके कि व्यक्ति को बुखार है या नहीं। वहीं संशोधित निविदा में 'डीप इन माइंड  प्रौद्योगिकी को शामिल किया गया। हिकविजन डीप लर्निंग प्रौद्योगिकी के आधार पर लोगों का विýश्लेषण करने और उनका वर्गीकरण करने में सक्षम है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railways has scrapped a tender for thermal cameras after receiving feedback from vendors