DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  छठ पर घर जाना होगा और आसान, अगले महीने से 100 नई ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे

देशछठ पर घर जाना होगा और आसान, अगले महीने से 100 नई ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे

लाइव हिन्दुत्सान,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Tue, 22 Sep 2020 08:11 AM
छठ पर घर जाना होगा और आसान, अगले महीने से 100 नई ट्रेन चलाने की तैयारी में रेलवे

भारतीय रेल कोरोना काल में सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चलाई जा रही ट्रेनों की संख्या में अगले माह से और बढ़ोतरी करने की तैयारी में है। अक्टूबर और नवंबर की संभावित यात्री संख्या को देखते हुए व्यस्ततम रूटों पर लगभग 100 और नई ट्रेन चलाई जा सकती है। इनमें अधिकांश गैर वातानुकूलित श्रेणी (सभी दर्जे) की होगी, जो त्योहारी सीजन में आम आदमी की यात्रा में मददगार होंगी।

रेलवे अभी स्पेशल श्रेणी की ट्रेनों के साथ 40 क्लोन ट्रेन चला रही है। अधिकांश क्लोन ट्रेन वातानुकूलित श्रेणी की है, जिसमें किराया ज्यादा होने की वजह से आम यात्री सफर नहीं कर पाता है। हालांकि इससे मूल ट्रेन पर दबाव कम हुआ है, लेकिन शयनयान और सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की दिक्कतें अभी बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- रेलवे चला रहा है 20 जोड़ी नई क्लोन ट्रेनें, सबसे ज्यादा बिहार के लिए, यहां देखें पूरी लिस्ट

अक्टूबर-नवंबर में जब दुर्गा पूजा से लेकर दशहरा, दिवाली और छठ के बड़े त्यौहार आते हैं उस समय यात्रियों की आवाजाही बढ़ेगी। रेलवे ने इस स्थिति के मद्देनजर अगले माह से लगभग 100 ट्रेन और चलाने की तैयारी कर रखी है। इनमें आधी से ज्यादा बिहार और बंगाल को जोड़ने वाली होंगी। यह सभी ट्रेनें भी विशेष श्रेणी वाली होंगी जो सभी आरक्षित कोच वाली होगी। जनरल कोच में भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए आरक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 44 वंदे भारत ट्रेन बनाने के लिए नए सिरे से टेंडर जारी, 75 प्रतिशत उपकरणों के देश में निर्मित होने की शर्त

रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, हर जोन से संभावित जरूरत के बारे में जानकारी ली गई है और जरूरत पड़ने पर ट्रेनों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है। हालांकि सरकार लोगों से यही अपील कर रही है कि वह जरूरी होने पर ही यात्रा करें और कम से कम आवाजाही करें ताकि कोरोना संक्रमण फैलने को नियंत्रित किया जा सके।

संबंधित खबरें