ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशट्रेन में 5 साल तक के बच्चों का भी लगेगा टिकट? रेल मंत्रालय ने दिया यह जवाब

ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों का भी लगेगा टिकट? रेल मंत्रालय ने दिया यह जवाब

रेल मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर ट्रेन यात्रा के दौरान बच्चों के लिए अलग से टिकट बुक करने की खबरों का खंडन किया है। मंत्रालय ने कहा कि नियम में ऐसा कोई बदलाव नहीं किया गया है।

ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों का भी लगेगा टिकट? रेल मंत्रालय ने दिया यह जवाब
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Thu, 18 Aug 2022 10:15 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रेल मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर ट्रेन यात्रा के दौरान बच्चों के लिए अलग से टिकट बुक करने की खबरों का खंडन किया है। मंत्रालय ने कहा कि नियम में ऐसा कोई बदलाव नहीं किया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में यात्रा करने के लिए अलग से टिकट लेना होगा। हालांकि, मंत्रालय ने इन रिपोर्टों को भ्रामक करार दिया है।

मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टिकट तभी खरीदना होगा जब उन्हें अलग बर्थ चाहिए। रेलवे ने कहा, "अगर वे एक अलग बर्थ नहीं चाहते हैं तो सुविधा मुफ़्त है, जैसा कि पहले हुआ करता था।"

6 मार्च, 2020 के सर्कुलर का जिक्र करते हुए रेल मंत्रालय ने आगे कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की यात्रा मुफ्त है। मंत्रालय ने कहा, "अगर 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ/सीट मांगी जाएगी तो वयस्क के किराए के बराबर पैसे देने होंगे।"

इससे पहले, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने ट्रेनों में यात्रा करने के लिए पांच साल से कम उम्र के बच्चों से शुल्क लेने की खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उन्होंने कहा, "रेलवे अब गरीबों के लिए नहीं है। अब लोग भाजपा का पूरा टिकट काट देंगे।"