ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब हरिद्वार तक जाएगी यह MEMU ट्रेन; रेल मंत्रालय की मंजूरी

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब हरिद्वार तक जाएगी यह MEMU ट्रेन; रेल मंत्रालय की मंजूरी

ऊना हिमाचल प्रदेश का एकमात्र जिला है, जो रेलवे की बड़ी लाइन से जुड़ा है। ऊना हिमाचल-सहारनपुर MEMU ट्रेन पहले ऊना से सहारनपुर के लिए जाती थी। अब यह ट्रेन अपने रूट में हरिद्वार को भी शामिल करेगी।

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब हरिद्वार तक जाएगी यह MEMU ट्रेन; रेल मंत्रालय की मंजूरी
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,शिमलाSun, 25 Feb 2024 10:29 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्रालय ने ऊना-सहारनपुर रेल सेवा के हरिद्वार तक विस्तार को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी है। उन्होंने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का धन्यवाद किया। ठाकुर ने कहा कि इससे क्षेत्रवासियों विशेषतौर पर हरिद्वार जाने वाले तीर्थयात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। अनुराग ठाकुर की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'हिमाचल के यात्रीगण ट्रेन से सीधा हरिद्वार तक जा सकें, इस सुविधा के लिए मैंने व्यक्तिगत रूप से रेलमंत्री से मिलकर अनुरोध किया था। मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि रेलमंत्री ने हरिद्वार तक रेल सेवा विस्तार को मंजूरी प्रदान कर दी है।'

ऊना हिमाचल प्रदेश का एकमात्र जिला है, जो रेलवे की बड़ी लाइन से जुड़ा है। ऊना हिमाचल-सहारनपुर MEMU ट्रेन पहले ऊना से सहारनपुर के लिए जाती थी। अब यह ट्रेन अपने रूट में हरिद्वार को भी शामिल करने वाली है। निश्चित तौर पर इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे से जुड़े अलग-अलग प्रोजेक्ट्स के लिए 1838 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई है, जो पिछले वर्षों की तुलना में बढ़ोतरी को दर्शाता है। अनुराग ठाकुर ने ऊना जिले में हुए बुनियादी ढांचे में सुधार और दूसरी रेलवे परियोजनाओं का भी जिक्र किया। इसमें लोहारली खड्ड पर डबल-लेन पुल की मंजूरी और दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन प्रमुख हैं।

ऊना से वृंदावन के लिए बस सेवा
हिमाचल के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कुछ दिनों पहले ऊना के लोगों एक और सौगात दी थी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही ऊना से वृंदावन के लिए एचआरटीसी का बस रूट संचालित किया जाएगा। अग्निहोत्री ने कहा कि जिला ऊना के कण-कण में देवी-देवताओं का वास है। जिले के काफी स्थानों पर भव्य मंदिर है, जोकि स्थानीय जनता की आस्था के केंद्र है। उन्होंने कहा कि जिले में प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर, डेरा बाबा रूद्रा नंद जी महाराज आश्रम व बाबा बाल जी महाराज के आश्रम हैं। ये काफी लंबे समय लोगों को धर्म के मार्ग पर ले जाकर प्रभु चरणों में जोड़ने के साथ सनातन धर्म का प्रचार-प्रसार करने का कार्य कर रहे हैं। बाबा बाल जी महाराज ने बाबा बाल आश्रम से वृंदावन तक HRTC बस सर्विस शुरू करने की अपील की थी। आश्रम में आयोजित होने वाले प्रत्येक धार्मिक आयोजनों को बेहतर ढंग तरीके से आयोजित करने के लिए सरकार का सहयोग अहम है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें