ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना से बचाव के लिए रेलवे की घोषणा, वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में छूट नहीं

कोरोना से बचाव के लिए रेलवे की घोषणा, वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में छूट नहीं

कोरोना वायरस को लेकर जहां दुनियाभर में डर का माहौल है वहीं भारत में भी इस खतरनाक विषाणु ने पांव पसार लिए हैं। ऐसे में भारत सरकार लोगों को इससे बचाने की हर संभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में पहले तो...

कोरोना से बचाव के लिए रेलवे की घोषणा, वरिष्ठ नागरिकों को टिकट में छूट नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीThu, 19 Mar 2020 04:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर जहां दुनियाभर में डर का माहौल है वहीं भारत में भी इस खतरनाक विषाणु ने पांव पसार लिए हैं। ऐसे में भारत सरकार लोगों को इससे बचाने की हर संभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में पहले तो रेलवे प्लेफॉर्म के टिकट महंगे कर दिए गए और अब बुजुर्गों को टिकट में दी जाने वाली छूट और बाकी सभी प्रकार की छूट भी खत्म कर दी गई है। इसके पीछे कारण है किसी तरह लोगों को सफर करने से रोकना। रेलवे ने गुरुवार को इसकी घोषणा की थी। 

राष्ट्रीय रेल सेवाओं की विज्ञप्ति में कहा गया है कि छात्रों, रोगियों और विशेष रूप से विकलांगों को छोड़कर सभी श्रेणियों के लिए यात्रा रियायत यात्रियों को गैर-आवश्यक यात्रा करने से हतोत्साहित करने के लिए वापस ले ली गई है। रेलवे वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न लोगों को 51 विभिन्न प्रकार की रियायतें प्रदान करता है, जो राष्ट्रीय रेल नेटवर्क पर यात्रा के दौरान सभी ट्रेनों के टिकटों पर 50% तक छूट का आनंद लेते हैं।

भारत में 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक

भारत ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 36 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रोक लगा दी है। वहीं 11 देशों के यात्रियों को अनिवार्य रूप से अलग रखा जाएगा। गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने यह भी कहा कि प्रतिबंधित देशों को छोड़कर 'ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया'(ओसीआई) कार्डधारकों को भारत में प्रवेश के लिये भारतीय मिशनों से ताजा वीजा लेना होगा। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 'कोई भी एयरलाइन ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आइसलैंड, हंगरी, आयरलैंड, इटली, लातविया, लिकटेंस्टीन, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, तुर्की, ब्रिटेन से किसी भी यात्री को भारत नहीं लाएगी। यह आदेश 12 मार्च से प्रभावी हो चुका है।' इसके अलावा 17 मार्च से एयरलाइनों द्वारा फिलिपीन, मलेशिया और अफगानिस्तान से यात्रियों के लाने पर भी रोक लगा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें