DA Image
24 जनवरी, 2020|3:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी जल्द कर सकते हैं वापसी

rahul gandhi jpg

राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर जल्द वापसी कर सकते हैं। पार्टी की ‘भारत बचाओ रैली’ में देशभर से आए हर कार्यकर्ता की जुबान पर यह बात आम थी। रैली में लगे कटआउट, पोस्टर, बैनर और कार्यकर्ताओं के नारे भी उनके जल्द अध्यक्ष पद संभालने का इशारा कर रहे थे। यही नहीं, वक्ताओं की सूची से भी उनकी ताजपोशी की अटकलों को बल मिल रहा था।

रामलीला मैदान में हुई रैली में मंच से बहुत कम लोगों ने भाषण दिया। इनमें कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा जिन नेताओं के नाम शामिल हैं, उनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट और राजीव सातव प्रमुख हैं, जो टीम राहुल का हिस्सा माने जाते हैं।

यही नहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी रैली में अपने भाषण की शुरुआत ‘मेरे नेता राहुल गांधी’ कहते हुए की।  रैली से अलग भी राहुल को फिर से कमान सौंपने की मुहिम जोर पकड़ रही है। कुछ नेता और कार्यकर्ता ‘माई लीडर आरजी’ हैशटैग के तहत जमकर ट्वीट कर रहे हैं। दिल्ली कांग्रेस के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी इस हैशटैग को टैग किया जा रहा है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘हम सभी की इच्छा है कि राहुल गांधी एक बार फिर पार्टी की बागडोर अपने हाथों में ले लें। हालांकि, अंतिम निर्णय उन्हीं को लेना है।’ दरअसल, कांग्रेस के अंदर यह बात जोर पकड़ रही है कि मौजूदा स्थिति में राहुल ही पार्टी का नेतृत्व कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं कि राहुल को दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनना चाहिए, क्योंकि वह विभिन्न मुद्दों पर खुलकर बात करते हैं और पार्टी के सभी कार्यकर्ता उनके साथ हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी बघेल की बात का समर्थन कर चुके हैं।

कांग्रेस रणनीतिकार भी मानते हैं कि अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बावजूद राज्यों में होने विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान में राहुल गांधी ही पार्टी का चेहरा हैं। हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में उन्होंने ही प्रचार किया है। ऐसे में उन्हें फिर से जिम्मेदारी संभाल लेनी चाहिए। पार्टी के अंदर कई नेता यह भी दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी राहुल को दोबारा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपना चाहती हैं।  राहुल ने अभी तक अपनी तरफ से कोई संकेत नहीं दिए हैं।

रैली का रुख
* रैली में टीम राहुल में शामिल युवा नेताओं को बोलने का मौका मिला।
* ‘माई लीडर आरजी’ हैशटैग के तहत जमकर ट्वीट हुए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rahul Gandhi Will Take Charge As Congress President Soon