DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल का सबको साथ लेकर फैसले का फॉर्मूला, पार्टी पर पकड़ मजबूत करने में कामयाब रहे

Congress workers and supporters burst fire crackers to celebrate the party win

विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस ने तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री का चयन कर लिया है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन प्रदेशों में आपसी सहमति से निर्णय लिए। मुख्यमंत्री पद को लेकर कई नेताओं ने दावेदारी की, पर जब फैसला हुआ तो सभी ने मुस्कुराते हुए राहुल के साथ फोटो खिंचवाई।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष ने एकतरफा निर्णय या अपनी राय थोपने के बजाय लोकतांत्रिक तरीका अपनाया। मुख्यमंत्री पद की दावेदारी करने वाले सभी नेताओं को बुलाया। उनसे मुलाकात की और उनकी दलीलों को समझा। दावेदारों के बीच समझौता कराया और उसके बाद सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री का फैसला किया।

देश के संस्थानों को नष्ट करने की अनुमति नहीं देंगे : राहुल  

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री के चयन को लेकर इससे बेहतर लोकतांत्रिक तरीका नहीं हो सकता। यह सही है कि विधायक दल का नेता चुने जाने से पहले समर्थकों के बीच नारेबाजी हुई, पर फैसले के बाद पूरी पार्टी एकजुट नजर आई। पार्टी अध्यक्ष के फैसले के बाद कोई खींचतान नहीं है। प्रदेश के सभी नेता और दावेदार एकजुट हैं। शुरुआती तौर पर यह माना जा रहा था कि जिस तरह राहुल गांधी ने अपनी टीम में नए लोगों को जगह दी है, ठीक उसी तरह वह राज्यों में भी नए लोगों को मौका देंगे। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राहुल जानते हैं कि तीन राज्यों में सरकार की लोकसभा चुनाव में क्या अहमियत है। 

पार्टी पर पकड़ मजबूत करने में कामयाब रहे कांग्रेस अध्यक्ष

इस पूरी प्रक्रिया के जरिए कांगे्रस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी पर अपनी पकड़ मजबूत करने में भी कामयाब रहे हैं। रणनीतिकार मानते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष ने जिस तरह तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों का चयन किया है, उससे साफ संकेत गया है कि उन्हें राजनीतिक नफा-नुकसान की पूरी समझ है। वह निजी पसंद की बुनियाद पर नहीं बल्कि जमीनी हकीकत के आधार पर निर्णय लेते हैं।
स्टालिन ने राहुल को PM पद का दावेदार बताया, बोले-सभी को साथ देना चाहिए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rahul gandhi took the decisions keeping everyone together managed to strengthen the grip on the party as well