class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव Live: राहुल गांधी ने भरा पर्चा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की तारीफ

Rahul Gandhi files nomination for Congress president today

1 / 2Rahul Gandhi files nomination for Congress president today

Rahul Gandhi to file nomination for Congress president today

2 / 2Rahul Gandhi to file nomination for Congress president today

PreviousNext

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कांग्रेस के तमाम बड़े नेता पार्टी मुख्यालय में मौजूद थे। पार्टी की आंतरिक चुनाव की जिम्मेदारी संभाल रहे केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के मुताबिक रविवार शाम तक 94 नामांकन पत्र जारी किए गए हैं। अंतिम दिन सोमवार को भी कुछ नामांकन पत्र जारी हो सकते हैं। राहुल गांधी की उम्मीदवारी के लिए करीब सौ नामांकन पत्र दाखिल होने की उम्मीद है। अभी तक कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ है। 

वहीं नामांकन में शामिल हुए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह ने राहुल गांधी की तारीफ करते हुए उन्हें कांग्रेस में प्रिय बताया। उन्होंने कहा कि वे इस महान परंपरा को आगे ले जाएंगे। 

 

राहुल गांधी एक मैच्योर लीडर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ, शीला दीक्षित, मोतीलाल वोरा और तरुण गोगोई प्रस्तावक के तौर पर राहुल गांधी के साथ मौजूद थे। राहुल गांधी के साथ पार्टी मुख्यालय पर पहुंचने वालों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडीज, पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंद और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह समेत तमाम बड़े नेता मौजूद है।

राहुल गांधी के नामांकन में कई मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि राहुल गांधी एक परिपक्व और सक्षम नेता हैं। उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने से 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी। वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया भी राहुल गांधी को गले गले कर बधाई दी। 

प्राधिकरण के एक सदस्य ने कहा कि सभी प्रदेश कांग्रेस समितियां और विधायक दल के नेता राहुल गांधी के नामांकन करने के बाद प्रस्तावक के तौर पर उनका नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

पिछले चुनाव (2010) में सोनिया गांधी के अध्यक्ष चुने जाने के लिए 56 नामांकन दाखिल हुए थे। हालांकि, एक नामांकन पत्र को दस के बजाए नौ प्रस्तावक होने की वजह रद्द कर दिया गया था।

नामांकन पत्रों की जांच पांच दिसंबर को होगी और उसी दिन मान्य नामांकन पत्रों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। 11 दिसंबर को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। यदि सिर्फ राहुल गांधी नामांकन करते हैं, तो 11 दिसंबर को ही उन्हें अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा। अगर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की नौबत आई तो फिर 16 दिसंबर को चुनाव कराया जाएगा जिसके नतीजे 19 दिसंबर को आएंगे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rahul Gandhi to file nomination for Congress president today
टॉप 10 खबरें: देश विदेश की दोपहर 12 बजे तक की खास खबरेंटेक्नोलॉजी: उदयपुर में जारी हुआ देश का हिंदी वाला ईमेल आईडी