ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहुल गांधी निर्विरोध चुने गए कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी निर्विरोध चुने गए कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की समय-सीमा अब खत्म हो चुकी है। ऐसे में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सामने किसी और उम्मीदवार के नहीं खड़ा होने से उनका निर्विरोध चुने गए।  इसके साथ...

राहुल गांधी निर्विरोध चुने गए कांग्रेस अध्यक्ष
एजेंसी। ,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2017 03:37 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की समय-सीमा अब खत्म हो चुकी है। ऐसे में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सामने किसी और उम्मीदवार के नहीं खड़ा होने से उनका निर्विरोध चुने गए। 

इसके साथ ही पार्टी में पीढ़ीगत बदलाव हुआ। यानि, सोनिया गांधी के बाद कांग्रेस की बागडोर राहुल के हाथों आ गई। कांग्रेस पार्टी ने आजादी के बाद से आधी सदी से ज्यादा समय तक देश पर शासन किया है। नेहरू-गांधी परिवार के वंशज 47 वर्ष के राहुल के सामने पार्टी की खोई हुई प्रतिष्ठा को लौटाने का कठिन काम है। पार्टी के सितारे हालिया वर्षों में गर्दिश में रहे हैं।

अध्यक्ष पद के लिए अकेले राहुल 
एक समय पूरे देश पर कांग्रेस का नियंत्रण था, लेकिन वर्तमान में सिर्फ पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में उसकी सरकार है। राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा हालांकि सोमवार को किए जाने की संभावना है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख सोमवार है। इस पद के लिये मैदान में अकेले राहुल गांधी ही हैं। राहुल गांधी के पक्ष में कुल 89 नामांकन पत्र दाखिल किये गए थे। जांच में सभी नामांकन पत्रों को वैध पाया गया। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव प्राधिकार (सीईए) के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन और सीईए के सदस्य मधुसूदन मिस्त्री और भुबनेश्वर कलीता घोषणा करेंगे कि सिर्फ राहुल ने शीर्ष पद के लिये नामांकन पत्र दाखिल किया।

रामचंद्रन ने बताया कि राहुल गांधी को हालांकि पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किये जाने का प्रमाण पत्र 16 दिसंबर को सोनिया गांधी और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में सौंपा जाएगा। पार्टी सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी आधिकारिक तौर पर 132 साल पुरानी पार्टी की बागडोर अपने बेटे को 16 दिसंबर की सुबह तकरीबन 11 बजे सौंपेंगी। इसके बाद राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय में देशभर के नेताओं से मिलेंगे।
ये भी पढ़ें: राहुल बोले चुनाव गुजरात में और पीएम पाक-अफगान-जापान की बात कर रहे हैं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें