ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहुल गांधी, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के खिलाफ समन, 40 फीसदी कमीशन बयान पर ऐक्शन

राहुल गांधी, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के खिलाफ समन, 40 फीसदी कमीशन बयान पर ऐक्शन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उनके डिप्टी डीके शिवकुमार और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट की तरफ से समन जारी किया गया है। यह समन ‘40 फीसदी कमीशन’ बयान पर जारी हुआ है।

राहुल गांधी, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के खिलाफ समन, 40 फीसदी कमीशन बयान पर ऐक्शन
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,बेंगलुरुFri, 23 Feb 2024 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, उनके डिप्टी डीके शिवकुमार और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ कोर्ट की तरफ से सम्मन जारी किया गया है। यह सम्मन इनके द्वारा पूर्व की भाजपा सरकार पर ‘40 फीसदी कमीशन’ का आरोप लगाने को लेकर जारी किया गया है। पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने तत्कालीन भाजपा सरकार के खिलाफ एक खास अभियान चलाया था। इसके तहत उन्होंने पेसीएम के पोस्टर्स लगाए थे, जिसमें पूर्व मुख्मयंत्री बसवराज बोम्मई की तस्वीर लगी हुई थी।

पोस्टरों पर लगा क्यूआर कोड यूजर्स को ‘40 प्रतिशत सरकार’ वेबसाइट पर ले गया। इसे कांग्रेस द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद भाजपा शासन में चल रहे कमीशन के खेल को उजागर करना बताया गया था। इसको लेकर भाजपा की लीगल यूनिट से वकील विनोद कुमार ने कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इन नेताओं को 28 मार्च तक स्पेशल एमपी/एमएलए कोर्ट में पेश होने के लिए भी कहा गया है।

गौरतलब है कि बीते हफ्ते कर्नाटक हाई कोर्ट प्रदेश सरकार को खास निर्देश दिए थे। इसमें कोर्ट ने कहा था कि वह छह हफ्तों के अंदर 40 फीसदी कमीशन पर अपनी जांच पूरी करें। पिछले साल मई में कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के तीन महीने बाद, उसने पिछली भाजपा सरकार के खिलाफ अपने आरोपों की न्यायिक जांच का आदेश दिया। उधर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले हफ्ते कर्नाटक सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि 40 फीसदी की जगह कांग्रेस सरकार 50 फीसदी कमीशन लेती है।

केंद्रीय मंत्री की यह टिप्पणी कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री बी शिवरामू द्वारा अपनी ही पार्टी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जाने के कुछ दिनों बाद आई है। शिवरामू ने दावा किया कि पार्टी ने भ्रष्टाचार को लेकर राज्य की पिछली भाजपा सरकार को निशाना बनाया था, लेकिन कांग्रेस के शासन में हालत और खराब हो गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें