ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदुख है कि इस्तीफे की पेशकश के बाद भी सीएम और वरिष्ठ नेताओं को नहीं हुआ जवाबदेही का अहसास-राहुल

दुख है कि इस्तीफे की पेशकश के बाद भी सीएम और वरिष्ठ नेताओं को नहीं हुआ जवाबदेही का अहसास-राहुल

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद इस्तीफे पर अडिग राहुल गांधी ने पार्टी की युवा इकाई के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों से मुलाकात के दौरान कहा है कि उन्हें इस बात का दुख है कि उनके पार्टी...

दुख है कि इस्तीफे की पेशकश के बाद भी सीएम और वरिष्ठ नेताओं को नहीं हुआ जवाबदेही का अहसास-राहुल
एजेंसी,नयी दिल्ली। Thu, 27 Jun 2019 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद इस्तीफे पर अडिग राहुल गांधी ने पार्टी की युवा इकाई के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों से मुलाकात के दौरान कहा है कि उन्हें इस बात का दुख है कि उनके पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश के बाद भी कुछ मुख्यमंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं को अपनी जवाबदेही का अहसास नहीं हुआ।

समाचार एजेंसी भाषा ने सूत्रों के हवाले से बताया कि गांधी ने अपने आवास पर बुधवार को भारतीय युवा कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों से मुलाकात की और इस्तीफे देने के निर्णय पर कायम रहने का अपना रुख दोहराया। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह पार्टी प्रमुख नहीं रहते हुए भी सक्रिय भूमिका निभाते रहेंगे।

एक विश्वस्त सूत्र ने 'भाषा को बताया, ''राहुल गांधी ने कहा कि वह इस बात से दुखी हैं कि उनके इस्तीफे की पेशकश के बावजूद पार्टी शासित राज्यों के कुछ मुख्यमंत्रियों, महासचिवों, प्रभारियों और वरिष्ठ नेताओं को अपनी जवाबदेही का अहसास नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें: अडिग: राहुल गांधी सांसदों से बोले, अध्यक्ष पद पर नहीं रहूंगा

गौरतलब है कि गांधी की यह टिप्पणी इस मायने में अहम है कि 25 मई को हुई कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को लेकर विशेष रूप से नाराजगी जाहिर की थी। 

सूत्र के मुताबिक गांधी ने यह भी कहा, ''मैं अब अध्यक्ष नहीं रहूंगा...पार्टी में लोकतांत्रिक प्रक्रिया होनी चाहिए। किसी दूसरे को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। मैंने नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया से भी खुद को अलग करने का निर्णय लिया हैं। मैं पार्टी में सक्रिय रहूंगा और आपकी (युवाओं) तथा जनता की लड़ाई लड़ता रहूंगा। 

सूत्र ने कहा, ''राहुल गांधी ने यह भी कहा कि बुजुर्ग नेताओं को अब अपने भविष्य की चिंता नहीं है, बल्कि युवाओं को चिंता है इसलिए अब कांग्रेस में भविष्य 45 वर्ष से कम आयु के नेताओं का है। 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद 25 मई को हुई पार्टी कार्य समिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। हालांकि कार्य समिति के सदस्यों ने उनकी पेशकश को खारिज करते हुए उन्हें आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था।

इसके बाद से गांधी लगातार इस्तीफे की पेशकश पर अड़े हुए हैं। हालांकि पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनसे आग्रह किया है कि वह कांग्रेस का नेतृत्व करते रहें।

ये भी पढ़ें: राहुल कांग्रेस के डूबते जहाज को बचाने की बजाय इससे कूद रहे हैं: शिवराज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें